देश में अब तक कोविड टीकों की 82 करोड़ से अधिक खुराक दी गयी : सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 10:20 AM (IST)

नयी दिल्ली, 21 सितंबर (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में अब तक कोविड-19 टीकों की 82 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है।

मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को शाम सात बजे तक 68 लाख (68,26,132) से अधिक टीके लगाए गए। देर रात तक अंतिम रिपोर्ट आने के बाद दैनिक टीकाकरण संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

मंत्रालय ने कहा कि देश में सबसे कमजोर आबादी समूहों को कोविड से बचाने के लिए एक औजार के तौर पर टीकाकरण अभियान की नियमित समीक्षा की जाती है और उच्चतम स्तर पर निगरानी की जाती है।

देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था और पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण पर बल दिया गया था। अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था। टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के वैसे लोगों के लिए शुरू हुआ, जो किसी अन्य बीमारी से पीड़ित थे।

देश में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया। उसके बाद सरकार ने एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का फैसला किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News