भारत में अपैल-जून तिमाही में छतों पर लगाये जाने वाली सौर क्षमता में 521 मेगावाट वृद्धि

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 10:17 AM (IST)

नयी दिल्ली, 21 सितंबर (भाषा) भारत ने इस साल अप्रैल-जून के दौरान छतों पर लगायी जाने वाली सौर क्षमता में 521 मेगावाट की वृद्धि की। किसी एक तिमाही में यह अब तक की सबसे अधिक वृद्धि है। स्वच्छ ऊर्जा से जुड़ी मेरकॉम इंडिया की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है।
मेरकॉम इंडिया रिसर्च की 2021 की दूसरी तिमाही की ‘रूफटॉप सोलर मार्केट रिपोर्ट’ के अनुसार भारत ने इस साल अप्रैल-जून के दौरान छतों पर लगायी जाने वाली सौर क्षमता में 521 मेगावाट का इजाफा किया। यह तिमाही आधार पर 53 प्रतिशत अधिक है। इस साल पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में 341 मेगावाट क्षमता के संयंत्र छतों पर लगाये गये थे।

वहीं सालाना आधार पर छतों पर लगाये गये सौर संयंत्र 517 प्रतिशत अधिक हैं। पिछले साल 2020 के अप्रैल-जून के दौरान 85 मेगावाट क्षमता के संयंत्र लगाये गये थे।

रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर और उसकी रोकथाम के लिये राज्यों के स्तर पर लगाये गये ‘लॉकडाउन’ के बावजूद पिछली तिमाही के मुकाबले क्षमता में इजाफा हुआ है।

इसमें कहा गया है कि इस बार ‘लॉकडाउन’ काफी लक्षित था और उद्योग इस बार पहले से तैयार था। इससे परियोजना लगाने के काम पर बहुत कम असर पड़ा।

रिपोर्ट के अनुसार 2021 की पहली छमाही (जनवरी से जून) में छतों पर 862 मेगावाट क्षमता के सौर संयंत्र लगाये गये। यह पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 210 प्रतिशत अधिक है। इतना ही नहीं ‘लॉकडाउन’ से प्रभावित 2020 में कुल स्थापित 719 मेगावाट क्षमता से भी अधिक है।
मेरकॉम के अनुसार 2021 की दूसरी तिमाही के अंत में छतों पर लगाये गये कुल सौर संयंत्रों की क्षमता 6,100 मेगावाट पहुंच गयी।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News