निर्यात संवर्द्धन ब्यूरो का गठन करेगा हरियाणा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 10:17 AM (IST)

चंडीगढ़, 21 सितंबर (भाषा) हरियाणा सरकार निर्यात को प्रोत्साहन तथा निर्यातकों को संस्थागत समर्थन उपलब्ध कराने के लिए निर्यात संवर्द्धन ब्यूरो गठित करेगी।
गुरुग्राम में आयोजित दो दिन के ‘वाणिज्य उत्सव’ का उद्घाटन करते हुए उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महानिदेशक साकेत कुमार ने कहा कि उद्यमियों और निर्यातकों को हरियाणा में न केवल प्रोत्साहन दिया जा रहा है बल्कि कारोबारी माहौल और अन्य सरकारी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।
राज्यस्तरीय ‘वाणिज्य उत्सव’ का आयोजन उद्योग एवं वाणिज्य विभाग तथा परिधान निर्यात संवर्द्धन परिषद ने किया है। यह आयोजन ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के मौके पर किया गया है।
कुमार ने कहा कि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए राज्य में प्रत्येक जिले में जिला स्तरीय निर्यात संवर्द्धन समिति (डीएलईपीसी) गठित की जा रही है। इसी तरह राज्यस्तर पर एक व्यापार संवर्द्धन समिति का गठन किया गया है। यह समिति व्यापार से जुड़े सभी मुद्दों मसलन लॉजिस्टिक्स, कृषि निर्यात और सेवा निर्यात को देखेगी।
कुमार ने बताया कि 2020-21 में हरियाणा के निर्यात का मूल्य 1,74,572 करोड़ रुपये रहा। उन्होंने कहा कि हरियाणा से उत्पादों का निर्यात अमेरिका, सऊदी अरब, ब्रिटेन जर्मनी और नेपाल आदि देशों को को रहा है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार निर्यात करने वाले प्रमुख जिलों में गुरुग्राम, पानीपत, करनाल, सोनीपत और फरीदाबाद शामिल हैं।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News