विदेश मंत्री जयशंकर रविवार को सऊदी अरब के अपने समकक्ष से व्यापक चर्चा करेंगे

09/18/2021 7:42:30 PM

नयी दिल्ली, 18 सितंबर (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को सऊदी अरब के अपने समकक्ष फैसल बिन फरहान अल सौद के साथ अफगानिस्तान से जुड़े घटनाक्रम सहित द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर व्यापक चर्चा करेंगे ।
सऊदी अरब के विदेश मंत्री की शनिवार शाम से भारत की तीन दिवसीय यात्रा शुरू हो रही है।
विदेश मंत्रालय के अनुसार, सऊदी अरब के विदेश मंत्री रविवार को जयशंकर के साथ वार्ता करेंगे और सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट करेंगे ।
अल सौद का सोमवार की शाम को यहां से न्यूयार्क जाने का कार्यक्रम है।
सऊदी अरब के विदेश मंत्री की भारत यात्रा का महत्व ऐसे समय में काफी बढ़ जाता है जब अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत इससे जुड़े घटनाक्रम को लेकर दुनिया के प्रमुख देशों से सम्पर्क कर रहा है।
इस यात्रा की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि जयशंकर और अल सौद के बीच बातचीत के दौरान अफगानिस्तान का मुद्दा प्रमुखता से सामने आने की संभावना है।
क्षेत्र के प्रमुख देश होने के नाते सऊदी अरब के रूख का काबुल के घटनाक्रम को लेकर महत्व काफी बढ़ जाता है । ऐसा इसलिये क्योंकि तालिबान के काबुल पर कब्जे से पहले अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया में कतर, ईरान सहित खाड़ी क्षेत्रों के कई देशों की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बारे में शुक्रवार को कहा था कि अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन समावेशी नहीं है, ऐसे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को उसे मान्यता देने के बारे में सामूहिक रूप से और सोच विचार कर फैसला करना चाहिए ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News