एनआईए ने आईएस से जुड़े आतंकवादी मामलों में अबतक 168 लोगों को किया गिरफ्तार, 27 दोषी करार

09/18/2021 9:10:46 AM

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (भाषा) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को कहा कि उसने इस्लामिक स्टेट (आईएस) की विचाराधारा से प्रेरित आतंकवादी हमलों, साजिश एवं वित्तपोषण के 37 मामलों में अबतक 168 लोगों को गिरफ्तार किया है ।
उसने कहा कि उनमें 31 मामलों में आरोपपत्र दाखिल किये जा चुके हैं, उनमें कुछ आरोपपत्र तो जून में ही दाखिल किये गये तथा 27 आरोपियों को दोषी भी ठहराया जा चुका है।
एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा , ‘‘ एनआईए की जांच से खुलासा हुआ है कि आईएस निरंतर ऑनलाइन दुष्प्रचार के माध्यम से अपना पैर फैला रहा है। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया मंचों पर भोलेभाले युवकों को फंसाने की कोशिश की जा रही है। ’’
एनआईए ने कहा कि एक बार जब कोई दिलचस्पी लेता है तो उसे छिपे हुए सोशल मीडिया मंचों के मार्फत ऑनलाइन हैंडलरों से संवाद करने का लालच दिया जाता है।
प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ व्यक्ति के भोलेपन के आधार पर हैंडलर उसका इस्तेमाल ऑनलाइन सामग्री अपलोड करने, आईएस की पाठ्यसामग्री का स्थानीय भाषा में अनुवाद करने, साजिश, मोड्यूल (गिरोह) तैयार करने, हथियार जुटाने, बम बनाने, आतंकी गतिविधियों के वास्ते पैसे जुटाने एवं हमले करने में भी करता है। ’’
एनआईए ने लोगों से इंटरनेट पर ऐसी किसी भी गतिविधि को उसके संज्ञान में लाने की अपील की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News