नीदरलैंड में भारत के राजदूत रहे वेणु राजमणि विदेशी सहयोग मामलों के केरल सरकार के ओएसडी नियुक्त

09/18/2021 9:10:41 AM

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (भाषा) नीदरलैंड में भारत के राजदूत रहे वेणु राजमणि ने शुक्रवार को विदेशी सहयोग के लिए केरल सरकार के विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में कार्यभार संभाल लिया।
भारतीय विदेश सेवा के 1986 बैच के अधिकारी रहे राजमणि नवंबर 2020 में 34 वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद सेवानिवृत्त हो गए थे। अभी वह ओ पी जिंदल ग्लोबल विश्वविद्यालय में राजनयिक आचार विषय के प्रोफेसर हैं।
राजमणि वर्ष 2017 से 2020 तक नीदरलैंड में भारत के राजदूत थे तथा 2012 से 2017 तक वह पूर्व राष्ट्रपति (दिवंगत) प्रणब मुखर्जी के प्रेस सचिव भी रहे।
सरकारी आदेश में कहा गया है कि राजमणि को केरल सरकार (विदेशी सहायता) में एक वर्ष के लिए अंशकालिक रूप से विशेष कार्य अधिकारी नियुक्त किया गया है। उनकी रैंक मुख्य सचिव के बराबर होगी। आदेश में कहा गया है कि शुरू में में वह दिल्ली में रहेंगे।
इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि राजमणि ने शुक्रवार को कार्यभार संभाल लिया ।
राजमणि विदेश मंत्रालय तथा विदेशों में रहनेवाले केरल के लोगों से जुड़े मामलों और विभिन्न क्षेत्रों में विदेशी सहयोग से जुड़े विषयों पर नयी दिल्ली, चेन्नई, बेंगलूरू एवं अन्य स्थानों पर स्थित विदेशी दूतावासों के संपर्क में रहेंगे। वह प्रवासी मुद्दों तथा विदेशी सरकारों के साथ सभी संपर्कों को लेकर नियमों एवं नियमनों के बारे में राज्य सरकार को सुझाव देंगे।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News