प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 71 साल के हुए; देश-विदेश के नेताओं ने दीं शुभकामनाएँ

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 09:09 AM (IST)

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 71 साल के हो गए और राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, केंद्रीय मंत्रियों से लेकर विदेशी नेताओं, विभिन्न दलों के राजनेताओं समेत कई गणमान्य व्यक्तियों और सोशल मीडिया पर अनगिनत लोगों ने प्रधानमंत्री को 71वें जन्मदिन की शुभकामनाएँ और बधाई दीं।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेताओं ने उनके नेतृत्व की सराहना की। पार्टी उनके जन्मदिन के मौके पर 20 दिवसीय ‘‘सेवा और समर्पण’’ अभियान शुरू कर रही है।
इस अवसर पर भाजपा सदस्यों ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान में मदद की। आज पूरे भारत में रिकॉर्ड संख्या में 2.26 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए गए।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 20 दिनों का ‘‘सेवा और समर्पण’’ अभियान आरंभ किया जो सात अक्टूबर तक चलेगा। पार्टी इस दौरान मोदी के सार्वजनिक जीवन में दो दशक पूरा करने का भी जश्न मनाएगी। इसमें वह अवधि भी शामिल है जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मेरी शुभेच्‍छा है कि आप स्‍वस्‍थ रहें और दीर्घायु प्राप्‍त कर ‘अहर्निशं सेवामहे’ की अपनी सर्वविदित भावना के साथ राष्‍ट्र सेवा का कार्य करते रहें।’’
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि मोदी की असाधारण सोच, अनुकरणीय नेतृत्व और समर्पण भरी सेवा ने राष्ट्र के संपूर्ण विकास का आगाज़ किया है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष तमाम चुनौतियों के बावजूद आत्मनिर्भरता की भावना को प्रोत्साहित करने के मोदी के प्रयास सफल रहे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी के रूप में देश को एक ऐसा सशक्त एवं निर्णायक नेतृत्व मिला है, जिसने दशकों से अपने अधिकारों से वंचित करोड़ों गरीबों को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर न सिर्फ उन्हें समाज में गरिमामय जीवन दिया बल्कि अपने अथक परिश्रम से विश्वभर को यह दिखाया कि एक प्रजावत्सल नेतृत्व कैसा होता है।

प्रधानमंत्री के उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करते हुए शाह ने कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी ने न सिर्फ देश को समय से आगे सोचने और परिश्रम की पराकाष्ठा से संकल्प को सिद्ध करने की सोच दी बल्कि उसको चरितार्थ करके भी दिखाया।’’
उन्होंने इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे पार्टी के ‘‘सेवा और समर्पण’’ अभियान के अंतर्गत सेवा कार्यों में भाग लें और भाजपा सरकारों की कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि निर्णय लेने की क्षमता, कल्पनाशीलता और दूरदृष्टि के लिए विख्यात नरेन्द्र मोदी ने भारत को एक ‘आत्मनिर्भर भारत’ का स्वरूप देने का जो संकल्प लिया है, वह उनकी दूरदृष्टि और प्रबल इच्छाशक्ति का प्रतीक है।

उन्होंने कहा, ‘‘अपने अब तक के कार्यकाल में प्रधानमंत्री ने विकास और सुशासन के कई नए अध्याय लिखे हैं। भारत को सशक्त, समृद्ध और स्वाभिमानी देश के रूप में विकसित करने का उनका स्वप्न पूरा हो, उनके जन्मदिन पर यही शुभकामना है। ईश्वर उन्हें उत्तम स्वास्थ्य एवं लम्बी आयु प्रदान करें।’’
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत विपक्ष के अनेक नेताओं ने भी प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं दीं।

शरद पवार ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य एवं प्रसन्नता की कामना करता हूं।’’
कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शुक्रवार को उन्हें बधाई दी, साथ ही उनकी सरकार की ‘विफलताओं’ का हवाला देते हुए कहा कि उनके जन्मदिन को ‘बेरोजगारी दिवस’, ‘किसान विरोधी दिवस’, ‘कोरोना कुप्रबंधन दिवस’ और ‘महंगाई दिवस’ के रूप में मनाना उपयुक्त रहेगा।
पार्टी की युवा इकाई भारतीय युवा कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन को ‘राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस’ और महिला इकाई अखिल भारतीय महिला कांग्रेस ने ‘महंगाई दिवस’ के रूप में मनाया।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने मोदी को जन्मदिन की बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य एवं दीर्घायु होने की कामना की। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "जन्मदिन की बधाई, मोदी जी।"
बाद में प्रधानमंत्री पर तंज कसते हुए उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस की ज़रूरत ही नहीं पड़ती अगर भाजपा जनता के लिए काम करती- मित्रों के लिए नहीं!’’
पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिवस है, उन्हें शुभकामनाएं, वह दीर्घायु हों।’’ सुप्रिया ने सवाल किया, ‘‘आज सुबह हर अख़बार के कवर पर पूरे पन्ने के विज्ञापनों में मोदी जी का मुस्कराता चेहरा देख कर यह ख़्याल आया कि मोदी जी के जन्मदिन पर उनकी कौन सी उपलब्धि का जश्न मनाया जाए?’’
उन्होंने तंज कसते हुए कहा, ‘‘जब प्रधानमंत्री मोदी की उपलब्धियों पर नज़र डालते हैं तो बीते सात वर्षों में रोज़गार के लिए दर दर की ठोकरें खाते युवा, शोषित किसान, बंद उद्योग, ऑक्सीजन के बिना तड़प-तड़प कर दम तोड़ते लोग, महंगाई से जूझती जनता, गैस छोड़ चूल्हा फूंकती महिलाएं, बड़े सरकारी उपक्रमों की बिक्री, भाजपा के सहयोगी संगठन बनी ईडी, सीबीआई एवं आयकर विभाग और कुछ ख़ास चिर परिचित बड़े पूंजीपतियों के चेहरे ही आंखों के सामने आते हैं।’’ भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बी.वी. की अगुवाई में संगठन के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने बेरोजगारी एवं महंगाई के मुद्दे पर मार्च निकाला। इस मौके पर श्रीनिवास ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण जनता पर बेरोजगारी और मंहगाई का दोहरा बोझ पड़ रहा है।
युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार की नीतियों का प्रतीकात्मक विरोध करते हुए देश के कई शहरों में पकौड़े के स्टॉल लगाए।
युवा कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर ‘राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस’, ‘नेशनल अन-एम्लॉयमेंट डे’ और ‘रोजगार दो’ हैशटैग के जरिये सोशल मीडिया अभियान भी चलाया।

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता पशुपति कुमार पारस ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर उन्हें ‘‘भगवान का दूसरा रूप’’ बताया और कहा कि स्वतंत्रता के बाद वह सरकार के सबसे सफल मुखिया हैं।

पारस ने कहा, ‘‘वह भगवान के दूसरे रूप हैं। किसी ने भगवान को नहीं देखा है लेकिन प्रधानमंत्री मोदी हमारे बीच हैं जिन्हें भगवान माना जाता है और वह देश का भाग्य भी तय करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि आज संयोग से विश्वकर्मा पूजा भी है।

उन्होंने कहा, ‘‘आज काफी पवित्र दिन है। हमारे प्रधानमंत्री का जन्म भी आज ही के दिन हुआ था। मेरा मानना है कि वह हमारे बीच भगवान के दूसरे रूप में मौजूद हैं।’’
मोदी के 71वें जन्मदिन पर पारस की पार्टी की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में वह संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हुए पारस ने कहा कि मोदी को स्वतंत्रता के बाद सबसे मजबूत और सबसे सफल प्रधानमंत्री के रूप में देखा जाता है। उन्होंने अपनी छवि दुनिया भर में बनाई है।

सामाजिक न्याय के लिए मोदी के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीबों एवं समाज के वंचित तबके के लिए काम करते रहे हैं।

इसके अलावा, श्रीलंका के शीर्ष नेतृत्व और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य तथा देश का नेतृत्व करने में सफलता की शुभकामनाएं दीं।

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर हार्दिक बधाई। इस कठिन समय में आप स्वस्थ रहें और मजबूत हों।’’
श्रीलंकाई राष्ट्रपति के भाई और देश के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने भी मोदी को शुभकामनाएं प्रेषित कीं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मेरे अच्छे मित्र, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन पर ढेर सारी बधाई। मैं इस कठिन समय में भारत का नेतृत्व करने के दौरान आपको शक्ति, सफलता मिलने और आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।’’
नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा ने भी मोदी को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘श्री नरेंद्र मोदी को 71वां जन्मदिन शुभ हो। यह आपके जीवन में अच्छा स्वास्थ्य और अधिक सफलता लाए।’’
डोमिनिक गणराज्य के प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिट ने ट्वीट किया, ‘‘डोमिनिका के लोगों और सरकार की ओर से मैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर हार्दिक बधाई प्रेषित करता हूं।’’
नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने भी मोदी को जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, आपको 71वें जन्मदिन पर ढेर सारी बधाई। मैं आपकी अच्छी सेहत और प्रसन्नता की कामना करता हूं।’’
मोदी का जन्म 1950 में गुजरात में हुआ था। वह कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हो गए थे। बाद में वह भाजपा से जुड़े।

वर्ष 2001 में वह गुजरात के मुख्यमंत्री बने और उनके नेतृत्व में तीन बार लगातार वहां भाजपा की सरकार बनी। उन्होंने कभी चुनावी हार का सामना नहीं किया। उनके नेतृत्व में भाजपा ने 2014 और 2019 को लोकसभा चुनाव भी जीता।

भाजपा उनके जन्मदिन के मौके पर 20 दिवसीय ‘‘सेवा और समर्पण’’ अभियान शुरू कर रही है। यह अभियात सात अक्टूबर तक चलेगा। साथ ही पार्टी इस दौरान मोदी के, सार्वजनिक कार्यालय में दो दशक पूरा करने का भी जश्न मनाएगी। इस दौरान वह अन्य कल्याणकारी गतिविधियों के आयोजन के अलावा 14 करोड़ से अधिक राशन किट वितरित करेगी और रक्तदान शिविर भी लगाएगी।

नड्डा ने मोदी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं और उन्होंने समाज के सबसे वंचित व्यक्ति की प्रगति के लिए अपना जीवन समर्पित किया है। नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री अथक प्रयासों के अलावा दूरदर्शी और निर्णायक नेतृत्व के प्रतीक हैं।
दलाई लामा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं और कोविड-19 महामारी जैसी चुनौतियों के बावजूद लोगों में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उन्हें बधाई दी।

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में दलाई लामा ने यह भी कहा कि दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले लोकतांत्रिक देश के रूप में भारत की सफलता न सिर्फ यहां के लोगों के लिए बल्कि समग्र रूप में दुनिया के विकास के लिए भी लाभदायक है।
इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उनके जन्मदिन पर मिली असंख्य लोगों की शुभकामनाओं से वह अभिभूत हैं और इसके लिए उनके पास शब्द नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इन शुभकामनाओं से उन्हें और कड़ी मेहनत करने की ताकत मिलती है।

अपने 71वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं देने वालों का धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमारी साझी यात्रा जारी है...अभी बहुत कुछ करना है। हम तब तक आराम नहीं करेंगे जब तक कि मजबूत, समृद्ध और समावेशी भारत के अपने सपने का साकार नहीं कर लेते...जिस भारत के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जिंदगी खपा दी।’’
सिलसिलेवार ट्वीट में प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को हुए रिकार्ड टीकाकरण का भी उल्लेख किया और कहा कि हर भारतीय को इस उपलब्धि पर गर्व होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘चिकित्सकों, नवोन्मेषकों, प्रशासकों, नर्सों, स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चा के सभी कर्मियों ने टीकाकरण अभियान सफल बनाने के लिए मेहनत की। कोविड-19 को पराजित करने के लिए हमें टीकाकरण अभियान को गति देनी है। ’’
प्रधानमंत्री को शुक्रवार को बधाई देने वालों का सोशल मीडिया पर तांता लगा रहा। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘जन्मदिन की शुभकामनाएं देने वाले हर किसी के प्रति मैं दिल की गहराइयों से आभार प्रकट करता हूं। मैं हर शुभकामना का आनंद उठाता हूं और यह मुझे देश के लिए और कड़ी मेहनत करने की ताकत देता है।’’
प्रधानमंत्री ने जन्मदिन के अवसर पर लोगों और विभिन्न संस्थाओं द्वारा किए गए सेवा कार्यों का भी उल्लेख किया और उन्हें उनके शानदार प्रयासों के लिए सलाम किया।

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को भी इस अवसर पर सेवा और समर्पण अभियान चलाने के लिए धन्यवाद दिया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News