प्रधान ने 41 कौशल प्रशिक्षकों को अनुकरणीय योगदान के लिये कौशलाचार्य पुरस्कार प्रदान किया

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 09:08 AM (IST)

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (भाषा) केंद्रीय शिक्षा मंत्री और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुकवार को डिजिटल माध्यम से 41 कौशल प्रशिक्षकों को कौशल क्षेत्र में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए कौशलाचार्य पुरस्कार 2021 प्रदान किए।
कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों के तहत प्रशिक्षकों को उनके योगदान के लिये दिया गया ।
इसमें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत प्रशिक्षक, प्रमुख प्रशिक्षक (मास्टर ट्रेनर) खंड में उत्कृष्टता की दो श्रेणियों के तहत पांच प्रशिक्षकों को सम्मानित किया गया। जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस) के तहत नौ प्रशिक्षकों को पुरस्कार मिला और दो प्रशिक्षकों को उद्यमिता में उनके योगदान के लिए पुरस्कृत किया गया।
बयान के अनुसार, पांच लोगों को प्रशिक्षु (अप्रेंटिसशिप) श्रेणी के तहत पुरस्कार प्राप्त हुए तथा दो प्रशिक्षकों को गैर-इंजीनियरिंग श्रेणी के लिए प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) से सम्मानित किया गया। अभियांत्रिकी (इंजीनियरिंग) श्रेणी में दो लोगों को पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके अलावा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के 11 प्रशिक्षकों को पुरस्कृत किया गया ।
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि भारत को विश्व की कौशल राजधानी बनाने के हमारे प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने में कौशल प्रशिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने रोजगार के लिए भविष्य में और सक्रियता से काम करने तथा भविष्य की कौशल संबंधी मांग का आकलन करने की जरूरत बतायी।

प्रधान ने कहा, ‘‘सरकार कौशल को अकादमिक समानता प्रदान करने तथा एक मजबूत एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर काम कर रही है। नए व्यवसायिक और कौशल मॉडल विकसित हो रहे हैं जो महामारी के बाद की दुनिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। ’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News