रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

09/18/2021 9:08:28 AM

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (भाषा) शुक्रवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है :

दि104 संपूर्णलीड चीनभारत लद्दाख गतिरोध: वांग यी से वार्ता में जयशंकर ने बचे हुए मुद्दों के शीघ्र समाधान का आह्वान किया

नयी दिल्ली/बीजिंग, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से कहा कि दोनों पक्षों को पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से संबंधित लंबित मुद्दों का जल्द समाधान निकालने के लिए काम करना चाहिए जिससे सीमावर्ती क्षेत्र में अमन-चैन बहाल हो क्योंकि यह भारत-चीन संबंधों में प्रगति का एक अनिवार्य आधार रहा है।

दि70 मोदी दूसरी लीड एससीओ शांति व सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों के मूल में बढ़ती कट्टरता, अफगानिस्तान के घटनाक्रमों ने भी यह स्पष्ट किया: प्रधानमंत्री
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कट्टरता और अतिवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) से एक साझा खाका विकसित करने का आह्वान किया और शांति, सुरक्षा व विश्वास की कमी को इस क्षेत्र की सबसे बड़ी चुनौती करार देते हुए कहा कि इन समस्याओं के मूल में कट्टरपंथी विचारधारा ही है।


दि88 न्यायालय दूसरीलीड कॉलेजियम कॉलेजियम ने उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश पद पर नियुक्ति के लिए आठ नामों की सिफारिश की
नयी दिल्ली, प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण की अध्यक्षता में उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के पद पर नियुक्ति के लिए केंद्र को आठ नामों की सिफारिश की है। इनमें कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल का भी नाम है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।


दि84 टीका दूसरी लीड स्वास्थ्य मंत्रालय प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर भारत में कोविड टीके की दो करोड़ से अधिक खुराक दी गई
नयी दिल्ली, भारत ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर टीकाकरण अभियान को बड़ा प्रोत्साहन देते हुए कोविड-19 टीके की दो करोड़ से अधिक खुराक देकर एक रिकॉर्ड बनाया।

अर्थ59, सीतारमण-जीएसटी पेट्रोल, डीजल अभी जीएसटी के दायरे में नहीं आएंगे, बायोडीजल पर लगेगा 5 प्रतिशत कर: सीतारमण
लखनऊ, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने पेट्रोल और डीजल को फिलहाल जीएसटी के दायरे में नहीं लाने का निर्णय किया है।



प्रादे129, महाराष्ट्र उद्धव भाजपा सहयोगी ठाकरे के ‘पूर्व और भावी सहयोगी’ वाले बयान से अटकलें तेज
औरंगाबाद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को यहां एक समारोह में केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे समेत कुछ नेताओं को ‘पूर्व और संभावित भावी सहयोगी’ कहकर संबोधित किया जिससे बदलाव की अटकलों ने जन्म लिया है।

प्रादे94, उप्र लीड बारिश मौत उप्र में दीवार एवं मकान गिरने की घटनाओं में 12 लोगों की मौत, योगी ने राहत-बचाव के निर्देश दिए
लखनऊ, उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़, अमेठी, सुलतानपुर और चित्रकूट जिलों के अलग-अलग स्थानों पर बारिश के कारण मकान और दीवार गिरने की घटनाओं में तीन मासूम बच्‍चों समेत 12 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने इसकी जानकारी दी ।


प्रादे84, असम छात्रा शॉर्ट्स विवाद असम में शॉर्ट्स पहनकर परीक्षा देने पहुंची लड़की को पर्दे से पैर ढकने को कहा गया, जांच के आदेश
गुवाहाटी, असम के तेजपुर में परीक्षा देने पहुंची 19 वर्षीय एक लड़की को तब पर्दे से अपने पैर ढकने पड़े जब परीक्षा निरीक्षक ने उसके शॉर्ट्स पहनकर आने पर आपत्ति जताई। इस घटना से विवाद खड़ा हो गया है और विश्वविद्यालय अधिकारियों को जांच का आदेश देना पड़ा है।




वि33, एससीओ अफगान दूसरीलीड इमरान विदेशी सैनिकों की वापसी, तालिबान के नियंत्रण के बाद अफगानिस्तान में नयी हकीकत स्थापित:इमरान खान
इस्लामाबाद, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि काबुल में सत्ता पर तालिबान के कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान में एक ‘नयी हकीकत’ स्थापित हुई है और अब यह सुनिश्चित करना अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामूहिक हित में है कि कोई नया संघर्ष नहीं हो तथा वह आतंकवादियों के लिए फिर कभी सुरक्षित पनाहगाह नहीं बने।

वि17, इंस्टाग्राम किशोर फेसबुक को पिछले डेढ़ साल से है इंस्टाग्राम के किशोरों के लिए हानिकारक होने की जानकारी
लेक्सिंगटन (अमेरिका), फेसबुक के अधिकारियों ने मार्च 2020 में एक आंतरिक शोध किया था, जिसमें सामने आया था कि किशोरों द्वारा सर्वाधिक इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम का उपयोग उनके लिए हानिकारक है और इस शोध के परिणामों को उजागर नहीं किया गया, ताकि सोशल मीडिया मंच का कारोबार प्रभावित नहीं हो। ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ की 14 सितंबर, 2021 की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

खेल31, खेल मुक्केबाजी लीड राष्ट्रीय शिवा थापा अंतिम-16 में, गौरव बिधूड़ी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप से बाहर
बेल्लारी (कर्नाटक), पांच बार के एशियाई चैम्पियन मुक्केबाज शिवा थापा (63.5 किग्रा) ने नॉकआउट जीत के साथ प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की तो वहीं, हरियाणा के सचिन ने शुक्रवार को विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता गौरव बिधूड़ी को हराकर यहां जारी पांचवीं एलीट पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपने अभियान का शानदार आगाज किया।


खेल25, खेल न्यूजीलैंड पाक तीसरी लीड रद्द न्यूजीलैंड ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान का दौरा रद्द किया
रावलपिंडी, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच शुरू होने से ठीक पहले शुक्रवार को सुरक्षा को खतरे का हवाला देते हुए पाकिस्तान का अपना वर्तमान दौरा रद्द कर दिया।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News