इच्छुक देशों के साथ कोविड टीका उत्पादन, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की साझेदारी के लिए तैयार हैं:भारत

09/17/2021 10:35:42 AM

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में कोविड-19 के टीकों पर अस्थायी रूप से पेटेंट हटाने के मुद्दे पर विचार किया जा रहा है, हालांकि वह स्वदेश में विकसित उसके टीकों के प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और निर्माण के लिए इच्छुक देशों के साथ साझेदारी करने को तैयार है।
विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से राष्ट्रमंडल विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि टीके की असमानता को दूर करने और विकासशील दुनिया के हितों को बढ़ावा देने के लिए भारत ने विकासशील देशों में टीका उत्पादन के वास्ते ''''ट्रिप्स'''' छूट का प्रस्ताव किया है। जिनमें कई देश राष्ट्रमंडल के सदस्य हैं।

श्रृंगला ने अपने बयान में कहा, '''' जबकि इस मुद्दे पर विश्व व्यापार संगठन में विचार-विमर्श किया जा रहा है, हम प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण और भारत में विकसित स्वदेशी कोविड-19 टीकों के निर्माण के लिए इच्छुक देशों के साथ साझेदारी को तैयार हैं।''''
उन्होंने कहा कि क्वाड गठबंधन के तहत, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में देशों की सहायता के लिए टीका निर्माण क्षमता का विस्तार करने के वास्ते ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के साथ भी भारत साझेदारी कर रहा है। इसके जरिए छोटे द्वीप राष्ट्रों और राष्ट्रमंडल सदस्यों को भी फायदा होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News