भारत ने रूस में एससीओ सैन्य अभ्यास में भाग लिया

09/17/2021 10:30:33 AM

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) भारत ने रूस के ओरेनबर्ग क्षेत्र में बहुराष्ट्रीय आतंकवाद-विरोधी सैन्य अभ्यास में भाग लिया है जिसका आयोजन शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के तत्वावधान में किया गया है।

भारतीय सेना ने कहा कि भारत ने 13 से 25 सितंबर के बीच आयोजित ''एक्सरसाइज पीसफुल मिशन'' के छठे संस्करण के लिए 200 कर्मियों की एक टीम भेजी है। उसने कहा कि इस अभ्यास का उद्देश्य एससीओ सदस्य देशों के बीच प्रगाढ़ संबंधों को बढ़ावा देना तथा बहुराष्ट्रीय सैन्य टुकड़ियों को कमान देने की सैन्य अधिकारियों की क्षमता को बढ़ाना है।

भारतीय सेना ने एक बयान में कहा, "भारतीय सैन्य दल में भारतीय वायु सेना के 38 कर्मियों सहित 200 कर्मियों का एक संयुक्त दल शामिल है।" बयान में इस अभ्यास को सैन्य संवाद और आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए वैश्विक सहयोग में एक ऐतिहासिक घटनाक्रम करार दिया गया।

सेना ने कहा कि इस अभ्यास से एससीओ देशों के सशस्त्र बलों के बीच सर्वोत्तम चलन को साझा करने में मदद मिलेगी। बयान के अनुसार, यह अभ्यास एससीओ देशों के सशस्त्र बलों को बहुराष्ट्रीय और संयुक्त माहौल में किसी शहरी परिदृश्य में आतंकवाद विरोधी अभियानों में प्रशिक्षित करने का मौका उपलब्ध कराएगा।

एससीओ आठ सदस्यीय आर्थिक और सुरक्षा संगठन है तथा सबसे बड़े अंतर-क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय संगठनों में से एक के रूप में उभर कर सामने आया है। भारत और पाकिस्तान 2017 में इसके स्थायी सदस्य बने थे। एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में रूस, चीन, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान द्वारा की गयी थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News