युवाओं को पंचायती राज व्यवस्था के जरिये राजनीति में आना चाहिए: अय्यर

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 10:28 AM (IST)

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने बुधवार को कहा कि देश के युवाओं को पंचायती राज व्यवस्था के माध्यम से राजनीति में कदम रखना चाहिए और पहले अपना आर्थिक आधार पुख्ता करना चाहिए ताकि वे ‘राजनीति को कारोबार’ में तब्दील नहीं करें।

‘युवा भागीदारी फाउंडेशन’ नामक संस्था की स्थापना से जुड़े समारोह में पूर्व केंद्रीय पंचायती राज मंत्री अय्यर ने यह भी कहा कि यह गलत धारणा है कि भारत में युवाओं को राजनीति में उचित अवसर नहीं मिलते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उस क्षेत्र की ओर आपका ध्यान खींचना चाहूंगा जिसमें युवाओं के लिए बहुत मौके हैं, वह क्षेत्र शहरी निकाय एवं ग्रामीण भारत के पंचायती राज संस्थान हैं।
उनके मुताबिक, संसद में सिर्फ कुछ सौ लोग ही एक बार में पहुंच सकते हैं, लेकिन इसके उलट पंचायती राज व्यवस्था में 32 लाख लोगों के निर्वाचित होने की व्यवस्था है।

अय्यर ने कहा, ‘‘पंचायती राज व्यवस्था में आरक्षण के कारण इन 32 लाख लोगों में 14 लाख सदस्य महिलाएं होती हैं।’’ उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे इस व्यवस्था के माध्यम से राजनीति में कदम रखें।

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने स्वामी विवेकानंद के एक कथन का उल्लेख करते हुए कहा कि धार्मिक बहुलवाद संविधान से अस्तित्व में नहीं आया है, बल्कि यह भारत की एक वास्तविकता है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया और विमर्श में भाग लें।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News