मॉनसून पूर्व सर्वेक्षण में करीब 700 इमारतों की पहचान खतरनाक के तौर पर

09/14/2021 10:35:38 AM

नयी दिल्ली, 13 सितंबर (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून से पहले सर्वेक्षण में उत्तर दिल्ली में करीब 700 इमारतों को खतरनाक घोषित किया गया था । एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी ।

उत्तर दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में चार मंजिली इमारत के गिरने की घटना के बाद पुरानी इमारतों एवं अन्य संरचनाओं की सुरक्षा की ओर ध्यान आकृष्ट हुआ है । इमारत गिरने की घटना में सात एवं 12 साल के दो लड़कों की मौत हो गयी थी ।
अधिकारी ने बताया कि सोमवार को गिरी यह इमरात पुराने रॉबिन सिनेमा के सामने स्थित थी, उसके आस पास 75 साल पुरानी और छोटी इमारतें स्थित हैं ।

उनहोंने बताया कि ऐसी संरचनाओं की पहचान करने और उपचारात्मक कार्रवाई करने के लिए मई-जून में उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सभी छह जोनों में एक मॉनसून पूर्व सर्वेक्षण किया गया था।

उत्तर दिल्ली नगर निगम के अधिकारी ने बताया, ‘‘इस सर्वेक्षण के दौरान 699 संरचनाओं को खतरनाक स्थिति में पाया गया था और 444 ऐसे इमारतों की पहचान की गयी जिनमें आवश्यक मरम्मत करना था ।

उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण में सिविल लाइंस जोन में 89 ऐसी इमारतों की पहचान की गयी जो खतरनाक थी, इसके अलावा वार्ड नंबर 13 में 20 ऐसी इमारतों की पहचान की गयी जो खतरनाक थी । उन्होंने बताया कि इसी वार्ड में यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुयी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News