नयी शिक्षा नीति के तहत एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में लागू करने की पहल शुरू की गई : एनसीसी डीजी

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 10:44 AM (IST)

कर्नाटक, 11 सितंबर (भाषा) राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने नयी शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में लागू करने की पहल की है। एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने शनिवार को यह जानकारी दी।

लेफ्टिनेंट जनरल आइच ने यहां अधिकारियों, कर्मियों और छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमने नयी शिक्षा नीति के तहत एनसीसी को एक वैकल्पिक विषय के रूप में लागू करने की बड़ी पहल की है।’’ एनसीसी के महानिदेशक के अनुसार देश में 7,800 से अधिक स्कूल और कॉलेज एनसीसी संबद्ध होना चाहते हैं, जो इसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। राष्ट्रीय कैडेट कोर ने विभिन्न राज्यों के तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने केंद्र का विस्तार करने और चरणबद्ध तरीके से अपनी अधिकृत क्षमता बढ़ाने की योजना बनाई है।

उन्होंने बताया कि पूर्णत: स्व-वित्तपोषण योजना (एफएसएफएस) इस दिशा में एक और कदम है जो कई स्कूलों और कॉलेजों को अपने पाठ्यक्रम में एनसीसी को शामिल करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी। एनसीसी के डीजी ने नागरिक प्रशासन की सहायता में ‘एक्सरसाइज योगदान’ के माध्यम से महामारी के दौरान विभिन्न एनसीसी शिविरों और प्रतियोगिताओं के दौरान कैडेटों के प्रदर्शन और उनके उत्कृष्ट कार्यों की सराहना की।

उन्होंने ‘स्वच्छ भारत’, ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’, ‘फिट इंडिया’ और ‘आजादी का अमृत ​​महोत्सव’ (भारत की आजादी के 75 साल पूरा होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम) समारोह जैसे सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में कैडेट के योगदान के लिए उनकी सराहना की।

उन्होंने बताया, ‘‘कर्नाटक और गोवा निदेशालय एनसीसी के बेहतरीन निदेशालयों में से एक है और अपने कार्यों को लगन और पेशेवर तरीके से कर रहा है। निदेशालय ने आवश्यकता के अनुरूप प्रशिक्षण के ऑफलाइन से ऑनलाइन माध्यम को बेहतर तरीके से अपनाया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कैडेटों का प्रशिक्षण महामारी से बाधित नहीं हो।’’
लेफ्टिनेंट जनरल आइच ने एनसीसी के पहले 0.22 राइफल सिम्युलेटर का उद्घाटन किया, जिसे शहर के कनिंघम रोड पर एनसीसी ग्रुप मुख्यालय ‘बी’ में स्थापित किया गया है। उन्होंने वर्ष के दौरान मेधावी कैडेटों को उनके प्रदर्शन के लिए डीजी एनसीसी प्रशस्ति पत्र और पदक से सम्मानित किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News