भारत, ऑस्ट्रेलिया के बीच ‘2 प्लस 2’ वार्ता बहुत लाभकारी रही: प्रधानमंत्री

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 10:44 AM (IST)

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली ‘2 प्लस 2’ वार्ता को शनिवार को बहुत लाभकारी बताया और दोनों देशों के बीच समग्र रणनीतिक साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का आभार जताया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच सामरिक साझेदारी बढ़ने का संकेत है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मैरिस पायने तथा रक्षा मंत्री पीटर डटन के साथ यहां ‘2 प्लस 2’ वार्ता की।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि दोनों ऑस्ट्रेलियाई मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ऑस्ट्रेलियाई मंत्रियों मैरिस पायने तथा पीटर डटन से मिलकर प्रसन्नता हुई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली मंत्री स्तरीय ‘2 प्लस 2’ वार्ता बहुत लाभकारी रही। मैं अपने मित्र स्कॉट मॉरिसन को हमारे देशों के बीच समग्र रणनीतिक साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं।’’
पीएमओ ने कहा कि मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें द्विपक्षीय सामरिक और आर्थिक सहयोग को आगे बढ़ाने की संभावनाएं, हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति दोनों देशों का साझा दृष्टिकोण और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय का बढ़ता महत्व शामिल है।
बयान में कहा गया है कि पिछले साल दोनों देशों के बीच स्थापित व्यापक सामरिक साझेदारी को तेजी से आगे बढ़ाने में मॉरिसन की भूमिका की सराहना करते हुए मोदी ने उन्हें उनकी सुविधानुसार जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण दिया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News