आस्ट्रेलिया के विदेश, रक्षा मंत्रियों ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 10:43 AM (IST)

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (भाषा) आस्ट्रेलिया के विदेश एवं रक्षा मंत्रियों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शनिवार को हुई बैठक में एक नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और खुले एवं समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता पर चर्चा हुई।
आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिसे पायने ने कहा कि बैठक में साझा प्रतिबद्धता पर चर्चा की गई।
पायने और आस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री पीटर डटन ने अपने भारतीय समकक्षों एस जयशंकर तथा राजनाथ सिंह के साथ ‘टू प्लस टू’ वार्ता के बाद मोदी से मुलाकात की।
पायने ने ट्वीट किया, ‘‘आस्ट्रेलिया और भारत लंबे समय से साझेदार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हमारी बैठक में, हमनें एक नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और खुला, समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र तथा आस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक संबंध मजबूत करने के प्रति अपने राष्ट्रों की साझा प्रतिबद्धता पर चर्चा की।’’
दोनों देशों ने ‘टू प्लस टू’ वार्ता में स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए काम करने का संकल्प लिया। दरअसल, इस क्षेत्र में चीन की आक्रमकता बढ़ती हुई दिख रही है।
वार्ता के बाद जयशंकर ने कहा कि वार्ता ने यह प्रदर्शित किया है कि दोनों पक्षों के द्विपक्षीय संबंध खासतौर पर रणनीतिक और सुरक्षा क्षेत्रों में हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘हिंद-प्रशांत क्षेत्र का शांतिपूर्ण विकास भी हमारे संबंध के केंद्र बिंदु में है। दोनों देशों का मानना है कि इसे भागीदारी के साथ और सहयोगी तरीके से आकार लेना चाहिए। ’’
विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों ने क्षेत्र के सभी देशों में शांति,स्थिरता और समृद्धि के लिए मिल कर काम करना जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।
उन्होंने कहा, ‘‘इसमें एक नियम आधारित अंतराष्ट्रीय व्यवस्था, अंतराष्ट्रीय जल क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता, संपर्क को बढ़ावा देना तथा सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करना शामिल है। ’’
भाषा




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News