मांग बढ़ाने के लिए पोषक तत्व युक्त चावल के बारे में जागरूकता पैदा करने की जरूरत : खाद्य सचिव

punjabkesari.in Saturday, Sep 11, 2021 - 09:51 AM (IST)

नयी दिल्ली, 10 सितंबर (भाषा) केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने शुक्रवार को मांग बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से युक्त चावल के लाभ के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर बल दिया। केंद्र ने वर्ष 2024 तक सार्वजनिक जन वितरण प्रणाली सहित अपनी सभी योजनाओं के माध्यम से पोषक तत्वों से भरपूर चावल आपूर्ति करने का फैसला किया है।
प्रधानमंत्री ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में घोषणा की थी कि भारत सरकार की सभी योजनाओं के माध्यम से ‘फोर्टिफाइड’ यानी पोषक तत्वों से युक्त चावल प्रदान किया जाएगा।
एक वेबिनार को संबोधित करते हुए, पांडे ने कहा, ‘‘जन वितरण इतिहास में यह एक महत्वपूर्ण समय है कि इतना बड़ा फैसला किया गया है।’’ एक सरकारी बयान में उनके हवाले से कहा गया है, ‘‘हमें एक समय सीमा दिया गया है कि वर्ष 2024 तक हमें संपूर्ण सार्वजनिक वितरण प्रणाली को पोषक तत्वों से युक्त चावल की आपूर्ति करनी होगी।’’ चौथे राष्ट्रीय पोषण माह के मौके पर, खाद्य मंत्रालय के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने संयुक्त रूप से पोषक तत्वों से युक्त चावल पर एक वेबिनार का आयोजन किया।
सचिव ने कहा कि पोषक तत्वों से युक्त चावल और इसके लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के प्रयासों को बढ़ाने की जरूरत है। ताकि मांग पैदा हो और पोषक तत्वों से भरपूर चावल की स्वीकार्यता बेहतर हो।
फिलहाल सात राज्यों ने पोषक तत्व वाले चावल का वितरण शुरू कर दिया है।
प्रायोगिक योजना के तहत अगस्त 2021 तक लगभग 2.47 लाख टन पोषक तत्व युक्त चावल वितरित किये गये हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News