पीएलआई योजना से वैश्विक कपड़ा बाजार में भारत का प्रभुत्व बढ़ेगा: शाह

punjabkesari.in Wednesday, Sep 08, 2021 - 07:55 PM (IST)

नयी दिल्ली, आठ सितंबर (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कपड़ा क्षेत्र के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दूरदर्शी फैसला करार दिया और कहा कि इससे वैश्विक बाजार में भारत का प्रभुत्व बढ़ेगा और देश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को कपड़ा क्षेत्र के लिए 10,683 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को मंजूरी दी।

शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि पिछले सात वर्षों में टेक्सटाइल क्षेत्र को ‘‘आत्मनिर्भर’’ बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई सार्थक कदम उठाए हैं और आज उसी दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कपड़ा क्षेत्र के लिए 10,683 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को मंजूरी दी है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस दूरदर्शी निर्णय से वैश्विक कपड़ा बाजार में भारत का प्रभुत्व बढ़ेगा साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 7.5 लाख रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे जिससे विशेषकर महिलाएं और सशक्त होंगी। इस कल्याणकारी निर्णय के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूं।’’
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एमएमएफ (कृत्रिम रेशे) परिधान, एमएमएफ फैब्रिक्स तथा टेक्निकल टेक्सटाइल के 10 खंडों/उत्पादों के लिए 10,683 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को मंजूरी दी है।

कपड़ा क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना बजट 2021-22 में 13 क्षेत्रों के लिए की गई घोषणाओं का हिस्सा है। बजट में 13 क्षेत्रों के लिए 1.97 लाख करोड़ रुपये की योजनाओं की घोषणा की गई थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News