कोविड-19 टीके के लिए स्लॉट अब व्हाट्सऐप से बुक कराया जा सकता है

punjabkesari.in Tuesday, Aug 24, 2021 - 02:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 अगस्त (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को कहा कि कोविड रोधी टीकाकरण के लिए स्लॉट (समय) अब व्हाट्सऐप के माध्यम से भी बुक कराया जा सकता है।
मांडविया ने कहा कि इसके लिए व्हाट्सऐप पर ‘माई गोव इंडिया कोरोना हेल्पडेस्क’ पर ‘बुक स्लॉट’ भेजना होगा और इसके बाद जरूरी चरणों का अनुसरण करना होगा।
मांडविया ने ट्वीट किया, “नागरिक सुविधा के एक नए युग का मार्ग प्रशस्त किया गया है। अब आप अपने फोन से कुछ ही मिनटों में कोविड-19 टीकाकरण के लिए आसानी से स्लॉट बुक करा सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप पर ‘माई गोव इंडिया कोरोना हेल्पडेस्क’ पर ‘बुक स्लॉट’ भेजना होगा, ओटीपी को सत्यापित करना होगा एवं चरणों का अनुसरण करना होगा… आज ही इस नंबर: 919013151515 पर स्लॉट बुक कराएं।”
इस बीच व्हाट्सएप ने मंगलवार को कहा कि वह अपने मंच के माध्यम से लोगों को निकटतम टीकाकरण केंद्र का पता लगाने और इसके लिये स्लॉट बुक करने की सुविधा देगा। इस साल पांच अगस्त को, ‘माइगोव’ और व्हाट्एसप ने उपयोगकर्ताओं के लिए चैटबॉट से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की व्यवस्था पेश की थी। अब तक, व्हाट्एसप के जरिए पूरे देश में 32 लाख से अधिक प्रमाणपत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं।

व्हाट्एसप ने कहा, ‘‘व्हाट्सएप पर माइगोव कोरोना हेल्पडेस्क मार्च 2020 के बाद से, महामारी के दौरान कोविड संबंधी जानकारी के सबसे प्रामाणिक स्रोतों में से एक के रूप में उभरा है। भारत में 4.1 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए सार्वजनिक-स्वास्थ्य संकट से लड़ने में एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में कार्य किया है।’’
‘माइगोव’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि यह प्लेटफॉर्म कोविड संबंधी तकनीकी समाधान के रूप में अग्रणी रहा है जिससे देश के लाखों लोगों को लाभ हुआ है।

माइगोव कोरोना हेल्पडेक्स की शुरूआत मार्च 2020 में की गयी थी ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News