भारत में कोविड रोधी टीके की 55 करोड़ से अधिक खुराक लगाई गईं

punjabkesari.in Monday, Aug 16, 2021 - 04:50 PM (IST)

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश में कोविड-19 रोधी टीके की अब तक 55 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को दोपहर बाद किए गए एक ट्वीट में कहा, ‘‘रिकॉर्ड प्रगति के तहत, भारत में कोविड-19 रोधी टीके की 55 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी है।’’
भारत को कोविड रोधी टीकाकरण के तहत 10 करोड़ का आंकड़ा छूने में 85 दिन का समय लगा था। इसके बाद 20 करोड़ से अधिक के आंकड़े तक पहुंचने में 45 दिन और 30 करोड़ से अधिक का आंकड़ा छूने में 29 दिन लगे थे। इसके बाद देश को 40 करोड़ का आंकड़ा छूने में 24 दिन तथा फिर गत छह अगस्त को 50 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 20 दिन और लगे थे। चौदह अगस्त को यह आंकड़ा 54 करोड़ से अधिक हो गया था।

देशव्यापी कोविड रोधी टीकाकरण 16 जनवरी से स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने के साथ शुरू हुआ था। इसके बाद दो फरवरी से अग्रिम पंक्ति के कर्मियों के लिए इसकी शुरुआत हुई थी।

कोविड रोधी टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत एक मार्च से हुई थी जिसमें 60 साल से अधिक उम्र के लोगों तथा विभिन्न बीमारियों से पीड़ित 45 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों को शामिल किया गया था।

इसके बाद, एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण की शुरुआत की गई थी।

सरकार ने इसके बाद एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण की शुरुआत की थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News