भारत कोविड-19 की चुनौतियों के बीच एससीओ में कृषि क्षेत्र में नजदीकी सहयोग के पक्ष में

punjabkesari.in Thursday, Aug 12, 2021 - 10:27 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (भाषा) खाद्य सुरक्षा पर कोविड-19 के प्रभाव को देखते हुए, भारत ने बृहस्पतिवार को आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के भीतर कृषि क्षेत्र में करीबी बातचीत और ज्ञान साझा करने पर जोर दिया ताकि खाद्य आपूर्ति श्रृंखला को सक्रिय रखा जा सके और किसानों की रक्षा की जा सके।
एससीओ के सदस्य देशों के कृषि मंत्रियों की छठी बैठक को संबोधित करते हुए, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, ‘‘खाद्य सुरक्षा और आपूर्ति श्रृंखला पर कोविड महामारी के दीर्घकालिक प्रभाव को देखते हुए, खाद्य आपूर्ति श्रृंखला के सामान्य कामकाज को बनाए रखने, खाद्य एवं पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि देशों के बीच निकट संपर्क और सहयोग रहे।’’ एक सरकारी बयान के अनुसार, आभासी बैठक में तोमर के हवाले से गया है कि भारतीय कृषि क्षेत्र ने कोविड काल में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। इस दौरान न केवल खाद्यान्न उत्पादन बल्कि निर्यात में भी वृद्धि हुई है, जिससे वैश्विक खाद्य सुरक्षा में योगदान हुआ है।
उन्होंने कहा कि सरकार नई तकनीकों और खेती के तौर तरीकों को विकसित करके और बड़े पैमाने पर प्रयोगशाला से खेत तक पहल करके किसानों, कृषि महिलाओं और ग्रामीण युवाओं को सशक्त बनाने की दृष्टि से आगे बढ़ रही है।
एससीओ के सदस्यों में चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं, जो यूरेशियन राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा गठबंधन है।
बैठक में, भारत क्षेत्र में बहुपक्षीय, राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक और लोगों से लोगों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने में एससीओ के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है और उनका सम्मान करता है।
तोमर ने गरीबी और भूख को समाप्त करने और खाद्य सुरक्षा और पोषण प्राप्त करने के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की।
तोमर के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्यमंत्री शोभा करंदलाजे और वरिष्ठ अधिकारीगण शामिल थे।
बैठक में शामिल होने वाले अन्य लोगों में चीन के कृषि मंत्री शियोजोदा सुलेईमान रिज़ोई, चीन के कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्री तांग रेंजियन, एससीओ के महासचिव नोरोव व्लादिमीर इमामोविक, खाद्य और कृषि संगठन के महानिदेशक क्यू डोंग्यू शामिल थे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News