ओलंपिक में पुरुष हॉकी टीम और मुक्केबाज लवलीना को कांस्य पदक मिलने पर लोकसभा ने दी बधाई

punjabkesari.in Thursday, Aug 05, 2021 - 01:40 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच अगस्त (भाषा) लोकसभा ने तोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम और स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन के कांस्य पदक जीतने पर बृहस्पतिवार को बधाई दी।

सदन की बैठक शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पुरुष हॉकी टीम और बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन की जीत का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि तोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के इस प्रदर्शन से देश का गौरव बढ़ा है।

बिरला ने हॉकी में देश को 41 साल बाद पदक मिलने पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और उनके साथी खिलाड़ियों की उपलब्धि से पूरे देश में उल्लास का वातावरण है। भारतीय हॉकी के लिए यह क्षण निश्चित रूप से मील का पत्थर है।

उन्होंने सभा की ओर से सभी खिलाड़ियों को बधाई दी।

अध्यक्ष ने भारत की स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को महिला वेल्टरवेट वर्ग (69 किग्रा) में कांस्य पदक मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘तोक्यो ओलंपिक में हमारी बेटियों ने अब तक तीन पदक जीते हैं। उन्होंने दृढ़इच्छाशक्ति, लगन और मजबूत इरादे प्रदर्शित करते हुए न केवल देश का गौरव बढ़ाया है, बल्कि विश्व के लिए भी प्रेरणास्रोत बनी हैं। सदन उनका अभिनंदन करता है।’’
बिरला ने कहा कि नारीशक्ति ने खेल के साथ विभिन्न क्षेत्रों में देश का मान और गौरव बढ़ाया है। यह सभा उन प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के संकल्प और जज्बे का अभिनंदन करती है तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करती है।

लवलीना को बुधवार को तोक्यो में महिला वेल्टरवेट वर्ग (69 किग्रा) के सेमीफाइनल में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ शिकस्त के साथ कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।
भारत की पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक के प्ले आफ मुकाबले में बृहस्पतिवार को जर्मनी को 5-4 से हराकर तोक्यो ओलंपिक का कांस्य पदक जीता। भारत 41 साल बाद हॉकी में ओलंपिक पदक जीतने में सफल रहा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News