छह साल में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 680 कर्मियों ने आत्महत्या की : केंद्र

punjabkesari.in Wednesday, Aug 04, 2021 - 04:26 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार अगस्त (भाषा) सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि पिछले छह साल के दौरान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के 680 कर्मियों ने आत्महत्या कर ली।

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक सवाल के लिखित जवाब में उच्च सदन को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले छह वर्षों के दौरान 680 कर्मियों ने आत्महत्या कर ली।
उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान दुर्घटनाओं और मुठभेड़ों में क्रमश: 1764 और 323 कर्मियों की मौत हो गयी। उन्होंने कहा कि आत्महत्या के लिए अन्य बातों के साथ-साथ घरेलू समस्याओं, बीमारी और वित्तीय समस्याएं जैसे कारक उत्तरदायी हो सकते हैं।

राय ने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि विदेशी अभिदाय (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) में प्राप्तकर्ता भारतीय संस्था द्वारा किसी विदेशी स्रोत से विदेशी अभिदाय की केवल उचित प्राप्ति किए जाने और इसके उपयोग पर जोर दिया गया है। अभी करीब 22,691 व्यक्तियों व गैर सरकारी संगठनों के पास राहत आपूर्ति समेत विदेशी अभिदाय प्राप्त करने के लिए पंजीकरण प्रमाणपत्र अथवा केंद्र सरकार की पूर्व अनुमति है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News