शिअद ने पंजाब में 400 यूनिट तक मुफ्त बिजली एवं निजी क्षेत्र की नौकरियों में आरक्षण का वादा किया

punjabkesari.in Tuesday, Aug 03, 2021 - 10:59 PM (IST)

चंडीगढ़, तीन अगस्त (भाषा) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने पर राज्य के प्रत्येक घर को 400 यूनिट तक मुफ्त बिजली और निजी क्षेत्र की नौकरियों में राज्य के युवाओं के लिये 75 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया है।

शिअद के इन वादों में नौकरियों में महिलाओं के लिये आरक्षण, प्रोफेशनल कॉलेजों में सरकारी स्कूल के छात्रों के लिये आरक्षण, उद्योगों को सस्ती बिजली तथा सब्जियों एवं फलों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य भी शामिल है।

प्रदेश में विधानसभा के लिये होने वाले चुनाव में बहुजन समाज पार्टी से गठबंधन कर चुके शिअद ने ‘नीले कार्ड’ धारक परिवार की महिला मुखिया को दो हजार रुपये प्रति माह देने तथा कृषि उपभोक्ताओं को दस रुपये कम कीमत पर डीजल मुहैया कराने का भी वादा किया है।

शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि 2022 में विधानसभा चुनाव के बाद शिअद गठबंधन के सत्ता में आने पर 13 सूत्री चार्टर लागू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की नौकरियों में पंजाबी युवाओं को 75 फीसदी आरक्षण दिया जायेगा ।

सुखबीर ने राज्य के सभी घरों को प्रत्येक महीने 400 यूनिट मुफ्त बिजली देने तथा सभी नीले कार्ड धारकों (गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले) का बकाया बिजली का बिल माफ करने का वादा किया है।

उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले (बीपीएल) परिवारों का बिजली कनेक्शन बकाये का भुगतान नहीं करने के कारण काट दिया गया है, जिन्हें फिर से बहाल कर दिया जायेगा।

शिअद नेता ने यह भी कहा कि उद्योगों को पांच रुपये की दर पर बिजली देने का प्रावधान होगा। उन्होंने सलाना दस लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा योजना का भी वादा किया है जिसके साथ लोग सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे।

युवाओं के लिये उन्होंने गठबंधन के सत्ता में आने पर देश और विदेश में उच्च शिक्षा के लिये दस लाख रुपये के ब्याज मुक्त रिण के साथ ‘‘छात्र शिक्षा कार्ड’’ जारी करने का वादा किया है।

किसानों के बारे में पूछे जाने पर सुखबीर ने कहा कि विधानसभा में एक कानून बनाया जायेगा जिसमें यह सुनिश्चित किया जायेगा कि केंद्र सरकार के तीन कृषि कानून पंजाब में लागू नहीं हो। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने पर उनकी सरकार फलों एवं सब्जियों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करेगी और कीमत अगर इससे कम होगी तो उसका अंतर किसानों को भुगतान किय जायेगा।

उन्होंने कहा कि सत्ता में आने पर शिअद-बसपा गठबंधन सरकार की प्राथमिकता में स्वास्थ्य एवं शिक्षा होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में सुपर स्पेशियलिटी सुविधा के साथ 500 बिस्तर वाले मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल खोले जायेंगे।

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल के छात्र छात्राओं के लिये मेडिकल कॉलेज समेत प्रोफेशनल कॉलेजों में 33 फीसदी आरक्षण सुनिश्चित किया जायेगा।

सुखबीर ने कहा कि महिलाओं के लिये सरकारी नौकरी में कम से कम 50 फीसदी आरक्षण सुनिश्चित किया जायेगा। प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर ने कहा कि सरकारी क्षेत्र में एक लाख जबकि निजी क्षेत्र में दस लाख नौकरियों का सृजन किया जायेगा।

शिअद प्रमुख ने कहा कि सफाई कर्माचारियों समेत संविदा पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों को नियमित किया जायेगा। उन्होंने वादा किया कि प्रदेश में नया आईटी एवं टेक्सटाइल हब बनाया जायेगा।

सुखबीर ने कहा कि शिअद अपने वादों पर हमेशा खरा उतरता है और कहा कि उनकी पार्टी ने इससे पहले किसानों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया था और इसे पूरा किया। उन्होंने कहा, ‘‘सामाजिक रूप से वंचित लोगों के लिये अतीत में हमने योजनाओं का वादा किया था।’’ उन्होंने ‘‘आटा-दाल’’ योजना एवं ‘‘शगुन’’ योजना की याद दिलायी।

सुखबीर ने कहा कि प्रकाश सिंह बादल की अगुवाई वाली शिअद सरकार हमेशा शांति, सांप्रदायिक सौहार्द एवं भाईचारा के लिये खड़ी रही तथा सभी धर्मों का सम्मान किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News