कोविड रोधी टीकों को मिलाने के बारे में कोई सिफारिश नहीं की गई : सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 03, 2021 - 06:11 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन अगस्त (भाषा) सरकार ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस रोधी टीकों की दोनों खुराक मिलाने के बारे में अब तक कोई सिफारिश नहीं की गई है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 रोधी टीके हाल में विकसित किए गए हैं। विभिन्न टीकों को मिलाने और मिश्रित टीकों को लेकर वैज्ञानिक प्रमाण तथा अध्ययन शुरुआती अवस्था में हैं।

इस बारे में पूछे गए एक प्रश्न पर उन्होंने बताया कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह तथा कोविड-19 के लिए टीकाकरण पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने अब तक कोविड रोधी टीकों की पहली और दूसरी खुराक मिला दिए जाने के बारे में कोई सिफारिश नहीं की है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने बताया कि इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से अब तक कोई विशेष सिफारिश नहीं की गई है।

उनसे पूछा गया था कि क्या कोविड रोधी टीके की पहली और दूसरी खुराक मिला कर जरूरतमंद लोगों को लगाई जा सकती है, क्या इस बारे में कोई अध्ययन किया गया है, क्या इसके कोई वैज्ञानिक प्रमाण हैं और क्या लोगों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News