दसवीं कक्षा के बाद विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवर प्रशिक्षण के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा डीएसईयू

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 06:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो अगस्त (भाषा) दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय (डीएसईयू) ने सोमवार को कहा कि सीबीएसई की दसवीं कक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र इन परीक्षाओं को पास करने के बाद डिप्लोमा कोर्स के साथ-साथ अपनी पसंद के पेशेवर क्षेत्र की तैयारी कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय की स्थापना अगस्त 2020 में दिल्ली सरकार द्वारा छात्रों को विश्व स्तरीय कौशल शिक्षा से लैस करने के लिए की गई थी, ताकि वे आकांक्षी नौकरियों तक पहुंच सकें और उद्यमशीलता की मानसिकता व उद्यमिता को विकसित कर सकें।

विश्वविद्यालय ने कहा कि अधिकांश छात्र यही सोचते हैं कि उनके पास कक्षा 11 में नामांकन कराना का एकमात्र विकल्प है। हालांकि, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के साथ वे अपनी पसंद के पेशेवर क्षेत्र की तैयारी कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय के एक बयान में कहा गया है, ''''कक्षा 10 के बाद भी, छात्र अपनी पसंद के विषय का अध्ययन करने का विकल्प चुन सकते हैं और पेशेवर दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयारी कर सकते हैं। विभिन्न क्षेत्रों जैसे इंटीरियर डिजाइन, परिधान प्रौद्योगिकी, प्रिंटिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, सिविल और कई अन्य क्षेत्रों में डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में शामिल होने की संभावनाओं के साथ, विकल्प बहुत अधिक हैं।''''
राष्ट्रीय राजधानी में दस सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं, जिनका अब डीएसईयू में विलय हो गया है। ये कॉलेज 15 विभिन्न विषों में डिप्लोमा प्रदान करते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News