शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 06:17 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो अगस्त (भाषा) भाषा की अलग-अलग फाइलों से शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं-

खेल14खेल ओलंपिक हॉकी भारत दूसरी लीड महिला भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, आस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में
तोक्यो: ड्रैगफ्लिकर गुरजीत कौर के गोल और गोलकीपर सविता की अगुवाई में रक्षापंक्ति के बेहतरीन प्रदर्शन से भारतीय महिला हॉकी टीम ने तोक्यो ओलंपिक खेलों के क्वार्टर फाइनल में सोमवार को यहां विश्व में नंबर दो आस्ट्रेलिया को करीबी मुकाबले में 1-0 से हराकर पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश करके नया इतिहास रचा।

दि61 मोदी ई-रुपी प्रौद्योगिकी को अपनाने में भारत आज दुनिया के किसी भी देश से पीछे नहीं: मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि प्रौद्योगिकी को अपनाने में भारत आज दुनिया के किसी भी देश से पीछे नहीं है और वह नवोन्मेष तथा सेवा प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के मामले में वैश्विक नेतृत्व की क्षमता रखता है।


दि29 न्यायालय लीड आईटी अधिनियम न्यायालय का आईटी अधिनियम की रद्द धारा 66ए के तहत मुकदमे दर्ज किए जाने पर राज्यों को नोटिस
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को एक गैर सरकारी संगठन के उस आवेदन पर राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और सभी उच्च न्यायालयों को नोटिस जारी किये जिसमें कहा गया है कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की रद्द हो चुकी धारा 66ए के तहत अब भी लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

संसद28 तीसरीलीड स्थगित लोस पेगासस मामले और अन्य मुद्दों पर विपक्षी दलों का हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित नयी दिल्ली, पेगासस जासूसी मामला और केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों समेत कुछ मुद्दों को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही तीन बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी।


संसद27 तीसरीलीड स्थगित रास राज्यसभा में गतिरोध जारी, विपक्ष के हंगामे से कार्यवाही रही बाधित
नयी दिल्ली, विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए अड़े विपक्ष के भारी हंगामे के कारण सोमवार को राज्यसभा की कार्यवाही तीन बार स्थगित होने के बाद दोपहर तीन बज कर 40 मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई ।

दि59 विपक्ष लीड बैठक पेगासस पर सरकार को घेरने की रणनीति पर कल चर्चा करेंगे राहुल और कई अन्य विपक्षी नेता नयी दिल्ली, पेगासस जासूसी मामले पर चर्चा की मांग कर रहे विपक्षी दलों के हंगामे के कारण संसद में बने गतिरोध के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने विपक्ष के नेताओं के साथ मिलकर सरकार को घेरने और दबाव बनाने की रणनीति पर चर्चा के लिए मंगलवार सुबह बैठक बुलाई है।
दि55 आईएमडी दूसरी लीड मानसून अगस्त सितंबर में बारिश के सामान्य से अधिक होने की संभावना है: आईएमडी
नयी दिल्ली, भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि मानसून के उत्तरार्द्ध में अगस्त-सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

दि40 दिल्ली अदालत पहलवान पहलवान सुशील कुमार के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल
नयी दिल्ली, दिल्ली पुलिस ने यहां छत्रसाल स्टेडियम में एक पूर्व जूनियर कुश्ती चैंपियन की कथित हत्या के मामले में सोमवार को ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार और 19 अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया।

प्रादे56 पंजाब लीड स्कूल पंजाब में सभी कक्षाओं के लिए खोले गए स्कूल
चंडीगढ़, पंजाब में सोमवार से सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है। इससे पहले साल के शुरू में प्री-प्राइमरी स्तर की कक्षाओं के लिए कुछ महीनों के लिए स्कूल खोले गए थे।

दि22 कर्नाटक मुख्यमंत्री लीड कैबिनेट नाम आज रात तक तय हो जाएं तो कैबिनेट विस्तार बुधवार को हो सकता है: बोम्मई
नयी दिल्ली: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सोमवार को कहा कि अगर भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के साथ आज होने वाली बैठक में मंत्रियों के नामों की सूची को अंतिम रूप दे दिया जाता है तो कैबिनेट विस्तार बुधवार को सकता है।

दि6 वायरस लीड मामले देश में कोविड-19 के 40,134 नए मामले
नयी दिल्ली: भारत में एक दिन में कोविड-19 के 40,134 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,16,95,958 हो गई। वहीं, लगातार छठे दिन उपचाराधीन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

अर्थ31 वीआईएल बिड़ला कुमार मंगलम बिड़ला ने वोडाफोन आइडिया में अपनी हिस्सेदारी सरकार को सौंपने की पेशकश की
नयी दिल्ली, आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कर्ज के बोझ से दबी वोडाफोन आइडिया लि. (वीआईएल) में अपनी हिस्सेदारी सरकार या किसी ऐसी इकाई को सौंपने की पेशकश की है जिसे सरकार समझती है कि वह कंपनी का परिचालन जारी रख सकती है।
द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि14 वायरस पुन: टीकाकरण कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के बाद क्या दोबारा टीका लगवाना जरूरी है?
रिचमॉंड (अमेरिका), कोरोनावायरस के नए रूपों का बढ़ता प्रसार टीकाकरण के बाद भी सुरक्षा के स्तर को लेकर कई तरह के प्रश्न उठाता है: क्या सार्स-कोव-2 वायरस के बदलते स्वरूप वैक्सीन से मिली सुरक्षा को तोड़ देंगे?

वि9 वायरस-शरणार्थी-वैक्सीन शरणार्थी : कोविड के संक्रमण का जोखिम ज्यादा, टीकाकरण में प्राथमिकता कम
टोरंटो, जून में, जी7 ने यह वचन दिया था कि वह कोविड-19 के टीकाकरण से जुड़ी वैश्विक पहल कोवैक्स में 87 करोड़ खुराक का योगदान देगा ताकि 2021 के अंत तक निचले और मध्यम आय वाले देशों में दो अरब टीकाकरण के इसके लक्ष्य को पूरा किया जा सके।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News