शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Sunday, Aug 01, 2021 - 06:34 PM (IST)

नयी दिल्ली, एक अगस्त (भाषा) भाषा की अलग-अलग फाइलों से शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं-

दि17 न्यायालय पेगासस पेगासस: न्यायालय जासूसी के आरोपों की जांच के अनुरोध वाली याचिकाओं पर पांच अगस्त को सुनवाई करेगा
नयी दिल्ली: उच्चतम न्यायालय पेगासस मामले की मौजूदा या सेवानिवृत्त न्यायाधीश द्वारा स्वतंत्र जांच कराने के अनुरोध वाली याचिकाओं पर पांच अगस्त को सुनवाई करेगा। इसमें वरिष्ठ पत्रकार एन राम और शशि कुमार की याचिका भी शामिल है।

खेल35 खेल ओलंपिक बैडमिंटन भारत बिंग जियाओ को हराकर सिंधू ने कांस्य पदक जीता, दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

तोक्यो: रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व चैंपियन छठी वरीय पीवी सिंधू ने रविवार को यहां चीन की आठवीं वरीय ही बिंग जियाओ को सीधे गेम में हराकर तोक्यो खेलों की महिला एकल स्पर्धा का कांस्य पदक जीता और ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी।


दि30 दिल्ली अदालत उन्नाव उत्पीड़न उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने निजी सुरक्षा अधिकारियों पर उत्पीड़न का लगाया आरोप, अदालत पहुंची

नयी दिल्ली: उन्नाव दुष्कर्म मामले में पीड़िता ने दिल्ली की एक अदालत में याचिका दायर कर उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर उसकी सुरक्षा में तैनात निजी सुरक्षा कर्मियों (पीएसओ) द्वारा कथित तौर पर उत्पीड़न किये जाने की शिकायत की है।

प्रादे73 राजस्थान मीणा झंडा सांसद ने आदिवासी सफेद झंडा फहराया
जयपुर: मीणा समुदाय और हिंदूवादी संगठनों के बीच विवाद का केन्द्र बने आंबागढ़ किले पर भाजपा सांसद किरोड़ी मीणा ने किले के चारों और तैनात भारी पुलिस बल को चकमा देकर रविवार तड़के आदिवासी सफेद झंडा फहरा दिया।

दि11 वायरस लीड मामले देश में कोविड-19 के 41,831 नए मामले, 541 मरीजों की मौत
नयी दिल्ली, देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 41,831 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,16,55,824 हो गयी, वहीं देश में टीके की खुराक ले चुके लोगों की संख्या 47 करोड़ को पार कर गई है।

अर्थ25 लीड जीएसटी संग्रह जुलाई में जीएसटी संग्रह 33 प्रतिशत बढ़कर 1.16 लाख करोड़ रुपये पर

नयी दिल्ली: माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह जुलाई में 33 प्रतिशत बढ़कर 1.16 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। वित्त मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी।

प्रादे65 असम मिजोरम लीड सीमा स्थिति असम-मिजोरम सीमा पर घटनाएं अस्वीकार्य, वार्ता एकमात्र समाधान :हिमंत बिस्व सरमा गुवाहाटी/आइजोल: असम और मिजोरम के पुलिस बलों के बीच हिंसक झड़प में सात लोगों की मौत होने और 50 से अधिक लोगों के घायल होने के छह दिन बाद असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने रविवार को कहा कि अंतर-राज्यीय सीमा पर इस तरह की घटनाएं दोनों राज्यों के लिए अस्वीकार्य है तथा उन्होंने वार्ता के जरिए एक समाधान निकालने का समर्थन किया।

प्रादे50 उप्र शाह लीड दौरा उप्र दौरे पर शाह का विपक्ष पर हमला, कहा चुनाव आने पर ही सक्रिय होते हैं यहां के नेता
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के एक दिवसीय दौरे पर रविवार को यहां पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव करीब आने पर सक्रिय हो जाने वाले नेताओं की सबसे ज्‍यादा संख्‍या उत्तर प्रदेश में है।
वि26 ईरान ओमान टैंकर दूसरी लीड हमला इजराइली प्रधानमंत्री ने टैंकर हमले के लिए ईरान को ठहराया जिम्मेदार, तेहरान का इनकार
दुबई: इजराइल के प्रधानमंत्री ने ओमान तट के पास एक तेल टैंकर पर हुए ड्रोन हमले के लिए रविवार को प्रत्यक्ष तौर पर ईरान को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि, ईरान ने इस हमले से इनकार किया है। इस हमले में चालक दल के दो सदस्य मारे गये थे।

वि12 पाक गिलगित-बाल्तिस्तान पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्तिस्तान को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने पर कानून की रूपरेखा तय की
इस्लामाबाद, पाकिस्तानी अधिकारियों ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र गिलगित-बाल्तिस्तान को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने के लिए एक कानून की रूपरेखा तय कर ली है। मीडिया में आयी एक खबर में यह जानकारी दी गयी है।


अर्थ24 आरबीआई एमपीसी बैठक रिजर्व बैंक मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों के मोर्चे पर यथास्थिति कायम रखेगा : विशेषज्ञ
मुंबई: कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर की आशंका तथा खुदरा मुद्रास्फीति के बढ़ने के बीच भारतीय रिजर्व बैंक इस सप्ताह प्रमुख नीतिगत दरों को यथावत रख सकता है। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की द्विमासिक तीन दिन की बैठक चार अगस्त को शुरू हो रही है। बैठक के नतीजे छह अगस्त को आएंगे।
अर्थ8 बुनियादी ढांचा परियोजनाएं 479 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की लागत 4.4 लाख करोड़ रुपये बढ़ी नयी दिल्ली: बुनियादी ढांचा क्षेत्र की 150 करोड़ रुपये या इससे अधिक के खर्च वाली 479 परियोजनाओं की लागत में तय अनुमान से 4.4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की वृद्धि हुई है।


द कन्वरसेशन के साथ अनुबंधन के तहत जारी खबरें
वि23 वायरस टीका गलत जानकारी सोशल मीडिया पर टीकों को लेकर गलत सूचनाएं फैलाने वालों की पहचान कर उन्हें ब्लॉक करने की जरूरत
लांसिंग (अमेरिका) (द कन्वरसेशन) : अमेरिका में आधी से भी कम आबादी का पूर्ण कोविड रोधी टीकाकरण होने और कोरोना वायरस का डेल्टा स्वरूप देश में फैलने के बीच अमेरिका के सर्जन जनरल ने एक परामर्श जारी किया है जो गलत सूचना को जन स्वास्थ्य के लिए खतरा बताता है। परामर्श में कहा गया है कि गलत सूचनाओं से निपटने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा की गई कोशिशें बहुत कम हैं और बहुत देर से की गई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 से संबंधित ‘इंफोडेमिक’ (अविश्वनीय सूचना) को लेकर आगाह किया था जिसके एक साल से अधिक समय बाद यह परामर्श जारी किया गया है।

वि19 किसान बाजार
अमेरिका में ताजा, स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों के लिए किसान बाजारों की बढ़ी भूमिका
मैडिसन (अमेरिका), (द कन्वरसेशन): कई अमेरिकियों के लिए देश में अनुमानित 9,000 किसान बाजारों में एक में ताजा स्थानीय खाद्य पदार्थ खरीदना गर्मियों के दिनों में शानदार अनुभव होता है। ये बाजार महज खरीदारी के लिए सिर्फ अच्छे सुविधाजनक स्थान नहीं हैं, बल्कि पिछले 18 महीनों में इसने कोविड-19 महामारी के कारण खाद्य आपूर्ति में आए अंतराल को भी पाटा है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News