दोपहर दो बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Sunday, Aug 01, 2021 - 02:17 PM (IST)

नयी दिल्ली, एक अगस्त (भाषा) भाषा की विभिन्न फाइलों से रविवार दोपहर दो बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि11 वायरस लीड मामले देश में कोविड-19 के 41,831 नए मामले, 541 मरीजों की मौत
नयी दिल्ली, देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 41,831 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,16,55,824 हो गयी, वहीं देश में टीके की खुराक ले चुके लोगों की संख्या 47 करोड़ को पार कर गई है।

दि9 दिल्ली अदालत उन्नाव उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता संबंधी सड़क दुर्घटना मामला: अदालत ने सीबीआई का जांच परिणाम बरकरार रखा
नयी दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की जांच के उस परिणाम को बरकरार रखा है जिसमें उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता संबंधी 2019 सड़क हादसा मामले में किसी भी तरह की साजिश से इनकार किया गया है।

दि15 नकवी साक्षात्कार सत्ता में कांग्रेस ‘जासूसी की जेम्स बॉन्ड’ थी, अब उठा रही है पेगासस का ''मनगढ़ंत’ मुद्दा : नकवी
नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पेगासस जासूसी मामले को लेकर संसद में चल रहे गतिरोध के बीच कांग्रेस पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि सत्ता में रहने के दौरान ‘‘जासूसी की जेम्स बॉन्ड’’ रही पार्टी अब ‘‘फर्जी एवं मनगढ़ंत मुद्दे’’ पर संसद का समय बर्बाद करना चाहती है।

दि13 दिल्ली चिडियाघर खुला दिल्ली का चिड़ियाघर अस्थायी रूप से बंद रहने के बाद फिर से खुला
नयी दिल्ली, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान मामलों में वृद्धि के कारण अस्थायी तौर पर बंद रहने के साढ़े तीन महीने बाद चिड़ियाघर को रविवार को जनता के लिए फिर से खोल दिया गया।
प्रादे11 इसरो यूरोप इजराइल यूरोपीय, इजराइली अंतरिक्ष एजेंसियों के साथ उच्च स्तर पर सहयोग करेगा इसरो
बेंगलुरु, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) यूरोपीय एवं इजराइली अंतरिक्ष एजेंसियों के साथ मिलकर काम करने के लिए उनके साथ वार्ता कर रहा है, ताकि एजेंसियों के बीच सहयोग बढ़ाया जा सके और संभावित अवसरों की पहचान की जा सके।

प्रादे17 मप्र हादसा बस मध्य प्रदेश : बस पलटने से 13 लोग घायल, तीन की हालत नाजुक
विदिशा, मध्य प्रदेश के विदिशा शहर के पास भोपाल-सागर राजमार्ग पर रविवार सुबह एक स्लीपर कोच बस के पलट जाने से उसमें सवार 13 लोग घायल हो गए, जिनमें से तीन की हालत गंभीर बनी हुई है।

प्रादे22 उप्र शाह दौरा चुनाव आने के बाद सक्रिय होने वाले नेताओं की सबसे ज्‍यादा संख्‍या उत्तर प्रदेश में : शाह
लखनऊ, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव आने के बाद सक्रिय होने वाले नेताओं की सबसे ज्‍यादा संख्‍या उत्तर प्रदेश में है। उत्तर प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आए शाह ने राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर यह बात कही।

प्रादे21 छत्तीसगढ़ फैक्टरी धमाका छत्तीसगढ़ : तेल कारखाने में विस्फोट से चार श्रमिक घायल
महासमुंद (छत्तीसगढ़), छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में एक निजी तेल कारखाने में विस्फोट होने से चार श्रमिक झुलस गए। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

वि12 पाक गिलगित-बाल्तिस्तान पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्तिस्तान को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने पर कानून की रूपरेखा तय की
इस्लामाबाद, पाकिस्तानी अधिकारियों ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र गिलगित-बाल्तिस्तान को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने के लिए एक कानून की रूपरेखा तय कर ली है। मीडिया में आयी एक खबर में यह जानकारी दी गयी है।

वि3 संरा भारत-चीन
चीन, भारत उत्सर्जन लक्ष्यों पर संरा को जानकारी देने की समयसीमा से चूके
बर्लिन, चीन और भारत ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी लाने की अपनी नयी योजनाओं की जानकारी संयुक्त राष्ट्र द्वारा तय समयसीमा के भीतर देने से चूक गए हैं। इस जानकारी को एक रिपोर्ट में शामिल किया जाना है जो इस साल के वैश्विक जलवायु सम्मेलन में पेश होगी।

अर्थ12 जीएसटी संग्रह जुलाई में जीएसटी संग्रह 33 प्रतिशत बढ़कर 1.16 लाख करोड़ रुपये पर
नयी दिल्ली, माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह जुलाई में 33 प्रतिशत बढ़कर 1.16 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। वित्त मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी।

अर्थ5 वोडाफोन पंचाट वोडाफोन मध्यस्थता फैसले के खिलाफ भारत की अपील पर सिंगापुर की उच्च अदालत में सुनवाई सितंबर में
नयी दिल्ली, भारत सरकार की वोडाफोन मामले में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता न्यायाधिकरण के फैसले को चुनौती देने वाली अपील को सिंगापुर की उच्च अदालत (सीनियर कोर्ट) में स्थानांतरित कर दिया गया है। सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि भारत सरकार की अपील पर सुनवाई सितंबर में होगी।

खेल8 खेल ओलंपिक घुड़दौड़ भारत भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा क्रॉस कंट्री दौर के बाद 22वें स्थान पर

तोक्यो, ओलंपिक में दो दशक से अधिक समय में घुड़सवारी में उतरे एकमात्र भारतीय फवाद मिर्जा रविवार को क्रॉस कंट्री स्पर्धा के बाद 11 . 20 पेनल्टी अंक के साथ 22वें स्थान पर रहे ।

खेल16 खेल ओलंपिक मुक्केबाजी दूसरी लीड भारत मुक्केबाज सतीश कुमार क्वार्टर फाइनल में विश्व चैम्पियन से हारकर बाहर
तोक्यो, बुरी तरह से चोटिल भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार (प्लस 91) विश्व चैम्पियन बखोदिर जालोलोव के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के बावजूद क्वार्टर में हारकर बाहर हो गए ।

खेल20 खेल ओलंपिक लीड तैराकी ड्रेसेल ने पुरुष तैराकी में पांच स्वर्ण जीते, महिलाओं में मैककॉन के नाम रिकार्ड सात पदक
तोक्यो, अमेरिकी तैराक कैलेब ड्रेसेल ने रविवार को तोक्यो ओलंपिक तैराकी स्पर्धाओं में अपना चौथा और पांचवां स्वर्ण पदक जीता। ऑस्ट्रेलिया की महिला तैराक एम्मा मैककॉन ने भी इस ओलंपिक का अपना चौथा स्वर्ण सहित सातवां पदक जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News