दिल्ली का चिड़ियाघर अस्थायी रूप से बंद रहने के बाद फिर से खुला

punjabkesari.in Sunday, Aug 01, 2021 - 11:59 AM (IST)

नयी दिल्ली, एक अगस्त (भाषा) दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान मामलों में वृद्धि के कारण अस्थायी तौर पर बंद रहने के साढ़े तीन महीने बाद चिड़ियाघर को रविवार को जनता के लिए फिर से खोल दिया गया।
चिड़ियाघर को इससे पहले महामारी और बर्ड फ्लू के कारण एक साल से अधिक समय के लिए बंद किया गया था और यह एक अप्रैल को फिर से खुला था।

चिड़ियाघर के निदेशक रमेश पांडे ने कहा, ‘‘चिड़ियाघर आज खुला। बारिश भी लोगों खासतौर से युवाओं के उत्साह को कम नहीं कर सकी। हम उनकी यात्रा को सार्थक बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।’’
चिड़ियाघर दो पालियों में सुबह आठ बजे से दोपहर तक और दोपहर एक बजे से शाम पांच तक खुलेगा। दर्शकों को चिड़ियाघर की वेबसाइट या प्रवेश द्वारों से क्यू आर कोड का इस्तेमाल कर ऑनलाइन टिकट खरीदना होगा।

प्रशासन ने अपने कर्मचारियों के लिए साइकिलों की भी व्यवस्था शुरू की है ताकि वाहनों के कारण होने वाले ध्वनि प्रदूषण को कम किया जा सके।
पांडे ने बताया कि 2020-21 में जनता के लिए बंद रहते हुए चिड़ियाघर में केवल 124 पशुओं की मौत हुई जो पिछले तीन वर्षों में सबसे कम है। उन्होंने बताया कि चिड़ियाघर में अभी पशुओं की 94 प्रजातियां हैं और 1,162 पशु हैं।
दिल्ली चिड़ियाघर को गुजरात से प्रजनन के उद्देश्य से तीन शेर और नागपुर तथा चेन्नई से तीन बाघ मिलने की संभावना है। उसे चंडीगढ़ के एक चिड़ियाघर से शुतुरमुर्ग मिला। महामारी के कारण तब से पशुओं के आदान-प्रदान का कोई कार्यक्रम नहीं हुआ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News