संगठन में उच्च आदर्शों के लिये जरूरी है नेतृत्व करने वाला मिसाल पेश करे: नारायण मूर्ति

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 11:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, 31 जुलाई (भाषा) इन्फोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति ने शुक्रवार को कहा कि किसी संगठन में उच्च आदर्शों और नैतिकता की संस्कृति के के लिये जरूरी है कि अगुवाई करने वाला मिसाल पेश करे और निचले स्तर के कर्मचारी भी बेहतर मूल्यों और नीतियों को साझा करते हुए इसके ‘संदेशवाहक’ बने।

अटल इनोवेशन मिशन के ‘एटीएल टिंकरप्रेन्योर प्रोग्राम’ के युवा नवोन्मेषियों को संबोधित करते हुए मूर्ति ने कहा कि नेतृत्व ऐसा हो, जो लोगों के लिये मिसाल बने, किसी संगठन के लिये इससे ज्यादा शक्तिशाली कुछ भी नहीं है।
उन्होंने कहा, ‘‘यदि आप अच्छे या बुरे मूल्यों का संचार करना चाहते हैं, तो आपका अनुकरण करने वाले उन आदतों को बहुत उत्साह के साथ अपनाएंगे, क्योंकि वे हर समय नेतृत्व को देखते हैं और वे उसके आचारण को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहते हैं।’’
मूर्ति ने कहा कि किसी बड़े संगठन में प्रमुख के लिये हर किसी से बात करना संभव नहीं है और इसीलिए यह महत्वपूर्ण है कि नेतृत्व करने वाला निचले स्तर पर अपने कर्मचारियों को ऐसा ‘संदेशवाहक’ बनाये जो अच्छे मूल्यों और नीतियों को दूसरे के साथ साझा कर सके।

उन्होंने इन्फोसिस में शुरू की ‘वैल्यू चैंपियन’ का उल्लेख किया। इसके तहत कंपनी विभिन्न विभागों में ‘श्रेष्ठ मूल्यनिष्ठ कर्मियों’ का सम्मान करती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News