दिल्ली सरकार ने पिछले पांच साल में 1.31 करोड़ पौधे लगाये : सिसोदिया

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 09:12 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (भाषा) दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रदूषण से निपटने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा उठाये गये ‘ अहम कदमों’ का शुक्रवार को ब्योरा दिया और कहा कि पिछले पांच सालों में 1.31 करोड़ पौधे लगाये गये जिससे राष्ट्रीय राजधानी में हरियाली बढ़ गयी है।
दिल्ली विधानसभा के मानसून सत्र के आखिरी दिन उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने 20 सूत्री कार्यक्रम के तहत 2020-21 में 1.31 करोड़ पौधे लगाये ।
सिसोदिया ने सदन में कहा, ‘‘पिछले पांच सालों में दिल्ली सरकार ने 1.31 करोड़ पौधे लगाये जिससे राष्ट्रीय राजधानी में हरित क्षेत्र 2001 के 10.81 फीसद से बढ़कर 2019 के वन सर्वेक्षण के हिसाब से 21.88 फीसद हो गया ।’’
उन्होंने कहा कि 56 स्थानों पर धुंधविरोधी गनों का निर्माण कार्य चल रहा है तथा आनंद विहार एवं कनॉट प्लेस में ऐसे स्मॉग टावर लगाने का काम चल रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने ‘ग्रीन दिल्ली एप’ तथा ‘ ग्रीन वार रूम’ शुरू किये हैं जहां 70 ‘ ग्रीन मार्शल’ प्रदूषण शिकायतों से निपटने के लिए हैं।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में प्रदूषण घटाने के लिए दिल्ली सरकार ने ‘स्वीच दिल्ली’ अभियान शुरू किया है जिसके तहत उसने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी दी है तथा सभी सरकारी संस्थानों के लिए ऐसे वाहनों को अपनाना अनिवार्य कर दिया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News