भाजपा ओबीसी मोर्चे ने अखिल भारतीय चिकित्सा शिक्षा कोटे में ओबीसी आरक्षण को ऐतिहासिक बताया

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 06:52 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (भाषा) भारतीय जनता पार्टी के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चे ने अखिल भारतीय चिकित्सा शिक्षा कोटे में ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़े (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण लागू करने के केंद्र सरकार के फैसले को शुक्रवार को ‘‘ऐतिहासिक’’ बताया और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया।

ओबीसी मोर्चे के अध्यक्ष के लक्ष्मण ने एक बयान में कहा, ‘‘इस ऐतिहासिक निर्णय से लगभग 4000 ओबीसी विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। इससे प्रतिवर्ष 1500 ओबीसी विद्यार्थियों को एमबीबीएस में एवं 2500 ओबीसी विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर में लाभ मिलेगा।’’
उन्होंने कहा कि आजादी के लंबे समय बाद देश में एक ऐसी सरकार सत्ता में है जिसने सामजिक व शैक्षणिक रूप से पिछड़े, दलित, अनुसूचित जनजाति और आर्थिक रूप से कमजोर तबके के उत्थान के लिए प्रतिबद्धता के साथ ‘सबका साथ सबका विकास’ ध्येय के साथ काम कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘इसके लिए ओबीसी मोर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार एवं धन्यवाद प्रकट करता है।’’
केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को अखिल भारतीय शिक्षा कोटा के तहत मौजूदा शैक्षणिक सत्र 2021-22 से स्नातक एवं स्नातकोत्तर चिकित्सा एवं दंत पाठ्यक्रमों में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News