सीईएसएल ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिये एचपीसीएल के साथ समझौता किया

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 06:52 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लि. ने देश के महानगरों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने को लेकर हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) के साथ समझौता किया है।

शुक्रवार को जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. की पूर्ण अनुषंगी कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लि. ने (ईईएसएल) ने देश के विभिन्न शहरों में चार्जिंग संबंधी ढांचागत सुविधा लगाने के लिये एचपीएल के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये।’’ इसके तहत एचपीसीएल के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किये जाएंगे।
यह समझौता 10 साल के लिये है। इसके तहत सीईएसएल और एचपीसीएल संयुक्त रूप से मुंबई, दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और पुणे सहित कई शहरों में ईवी चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने का कार्य करेंगे।
इन चार्जिंग प्वांइट में तेज, धीमी या मध्यम गति से चार्जिंग क्षमता वाले एक या अधिक प्रकार के चार्जर होंगे।

चार्जिंग स्टेशनों को सीईएसएल के एक ऐप के जरिए संचालित किया जाएगा। इससे सभी चार्जिंग स्टेशनों के बेहतर नियंत्रण और निगरानी की सुविधा होगी। सीईएसएल और एचपीसीएल देश में प्रमुख राजमार्गों की भी पहचान करेंगे जहां पर्याप्त चार्जिंग बुनियादी ढांचा स्थापित किये जा सकते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News