रेलवे प्लेटफार्मों और यार्डों में कुल 179 अवैध धार्मिक संरचनाएं : सरकार

2021-07-30T14:00:34.147

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (भाषा) सरकार ने शुक्रवार को बताया कि देश में विभिन्न रेलवे प्लेटफार्मों और यार्डों में कुल 179 अवैध धार्मिक संरचनाएं मौजूद हैं। ये धार्मिक संरचनाएं मंदिर, मस्जिद, दरगाह आदि के रूप में हैं तथा लंबे समय से मौजूद हैं।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘ सभी क्षेत्रीय रेलों पर रेलवे प्लेटफार्मों और यार्डों में कुल 179 अवैध धार्मिक संरचनाएं मौजूद हैं। ये धार्मिक संरचनाएं मंदिर, मस्जिरद, दरगाह आदि के रूप में हैं तथा लंबे समय से विद्यमान हैं।’’
उन्होंने कहा कि इन धार्मिक संरचनाओं का ब्यौरा दर्ज कर लिया गया है और इनकी नियमित रूप से निगरानी की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन संरचनाओं का आगे विस्तार नहीं किया जा सके। उन्होंने कहा कि रेल प्रशासन द्वारा रेल सुरक्षा बल और स्थानीय प्रशासन व राजकीय रेल पुलिस के सहयोग से सभी स्टेशनों, प्लेटफार्मों व यार्डों से इन अवैध धार्मिक संरचनाओं को हटाने के लिए प्रयास किए गए हैं।


रेल मंत्री ने कहा, ‘‘बहरहाल, रेल प्रशासन को इन धार्मिक संरचनाओं को हटाने में अक्सर जन आंदोलनों का सामना करना पड़ता है और यह कानून एवं व्यंवस्था का मुद्दा होने के कारण इन अतिक्रमणों को राज्य सरकार के सहयोग के बिना हटाना कठिन है, जिसका कई मामलों में अभाव पाया जाता है।’’
उन्होंने कहा कि इसके अलावा, रेलवे इन धार्मिक संरचनाओं को रेल क्षेत्र से इतर किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए धार्मिक संरचना समितियों के सदस्यों को समझा-बुझाकर सौहार्दपूर्ण ढंग से मामलों को निपटाने के प्रयास भी करती है। हालांकि कड़ी सतर्कता और निगरानी से इन अवैध धार्मिक संरचनाओं के विस्तार पर रोक लगाई गई है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News