इंटेल ने सीबीएसई के साथ भागीदारी में ‘एआई फॉर ऑल’ पहल की शुरुआत की

punjabkesari.in Thursday, Jul 29, 2021 - 11:58 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 जुलाई (भाषा) चिप बनाने वाली कंपनी इंटेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने ‘एआई फॉर ऑल’ पहल की शुरुआत के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ हाथ मिलाया है जिसका लक्ष्य भारत में लोगों के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की बुनियादी समझ बनाना है।

इंटेल के ‘एआई फॉर सिटिजंस’ कार्यक्रम पर आधारित ‘एआई फॉर ऑल’ चार घंटे का स्वत: सीखने का कार्यक्रम है जो एआई की व्याख्या करता है। कंपनी ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य इसके पहले साल में करीब 10 लाख लोगों तक एआई को पहुंचाना है।

इंटेल में एशिया प्रशांत और जापान, वैश्विक भागीदारी और पहल की निदेशक श्वेता खुराना ने कहा, ‘‘एआई में आर्थिक विकास को प्रोत्साहन देने, जनसंख्या-पैमाने की चुनौतियों का समाधान करने और लोगों के जीवन और आजीविका को लाभ पहुंचाने की शक्ति है। इंटेल के एआई फॉर सिटिजन्स प्रोग्राम पर आधारित ‘एआई फॉर ऑल’ पहल का उद्देश्य सभी के बीच एआई के बारे में जागरूकता पैदा करके भारत को एआई के लिए तैयार करना है।’’
चार घंटे की सामग्री को दो खंडों एआई जागरूकता (1.5 घंटे) और एआई विवेचना (2.5 घंटे) में बांटा गया है। यह 11 भाषाओं में उपलब्ध है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News