आयकर विभाग के नये पोर्टल पर 25.82 लाख से अधिक आईटीआर दाखिल

punjabkesari.in Thursday, Jul 29, 2021 - 09:09 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 जुलाई (भाषा) आयकर विभाग की नई वेबसाइट पर चीजें बेहतर होने लगी हैं। पिछले कुछ दिनों इस पर 25 लाख से अधिक रिटर्न भरे गये हैं 3.57 करोड़ से अधिक विशिष्ट ‘लॉगइन’ हुए और 7.90 लाख से अधिक ई-पैन जारी किये गये हैं। बृहस्पतिवार को ताजा आधिकारिक आंकड़े से यह जानकारी मिली।
उल्लेखनीय है कि शुरू में इस पोर्टल पर कई तकनीकी गड़बड़ियों की शिकायतों आयी थी। पोर्टल सात जून को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंकमटैक्स डॉट गॉव डॉट इन ( www.incometax.gov.in) नाम ने शुरू हुआ था। लेकिन इसमें दी गयी विशेषताएं शुरू में सही तरीके से काम नहीं कर रही थी।

कर विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ई-फाइलिंग 2.0 वेबसाइट अब अपने लय में आ रही है और प्रक्रियाएं अब पहले से बेहतर हुई हैं।

पीटीआई-भाषा को मिले आधिकारिक आंकड़े के अनुसार वेबसाइट के जरिये पिछले दो सप्ताह में 25,82,175 आयकर रिटर्न (आईटीआर) सफलतापूर्वक दाखिल किये गये, करदाताओं ने कुल 4,57,55,091 लॉगइन और 3,57,47,303 विशिष्ट (अलग-अलग पहचान) के लॉगइन हुए।

वेबसाइट को स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से जोड़ने के लिए 69,45,539 सफल अनुरोध प्राप्त हुए, जबकि इसने 7,90,404 ई-पैन आवंटित किए।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वेबसाइट पर चीजें बेहतर हो रही हैं। जो भी विशेषताएं हैं, वे एक के बाद एक सही तरीके से काम कर रही हैं। यह बात आंकड़ों से स्पष्ट है।

कर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार हम उम्मीद करते हैं कि वेबसाइट जल्दी ही सामान्य रूप से काम करने लगेगी।
अधिकरियों के अनुसार पिछले कुछ दिनों से 1.5 लाख आईटीआर हर दिन भरे जा रहे हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News