दिल्ली सरकार स्कूलों को दोबारा खोलने से पहले शिक्षकों और अभिभावकों से लेगी सुझाव

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 08:11 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 जुलाई (भाषा) कोविड-19 महामारी की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद स्कूलों को दोबारा खोलने के लिए दिल्ली सरकार विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों से सुझाव चाहती है। यह जानकारी दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को की।
ऑनलाइन जानकारी देते हुए सिसोदिया ने कहा कि विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक स्कूलों को दोबारा खोलने की प्रक्रिया को लेकर अपने सुझाव ‘डेल्हीस्कूल्स21 ऐटरेट जीमेल डॉट कॉम’ पर भेज सकते हैं और सभी हितधारकों की राय पर मंथन करने के बाद फैसला लिया जाएगा।
उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार ने बच्चों की सुरक्षा और संरक्षा के मद्देनजर स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया था। लेकिन अब, कई पड़ोसी राज्यों में स्कूल खुल गए हैं या खुल रहे हैं और दिल्ली में भी कोविड की स्थिति नियंत्रण में है। करीब 7,000 कोविड जांच रोजाना दिल्ली में की जा रही है जिनमें से केवल 40 या 50 ही संक्रमित पाए जा रहे हैं।

सिसोदिया ने कहा, ‘‘इसलिए, शिक्षण संस्थानों को खोलने का कोई भी फैसला लेने से पहले, हमें अभिभावकों, शिक्षकों, प्रधानाचार्यों और बच्चों के सुझाव इस बारे में लेने होंगे। सुझाव मिलने के बाद सरकार फैसला करेगी कि कैसे और कब शिक्षा संस्थानों को दोबारा खोला जाए।’’
सिसोदिया ने रेखांकित किया कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में आयोजित विशेष अभिभावक-शिक्षक बैठक (पीटीएम) में पांच लाख अभिभावकों ने हिस्सा लिया और शिक्षकों से संवाद कर अपने बच्चों की पढ़ाई की जानकारी ली।

उन्होंने कहा, ‘‘पीटीएम के दौरान अभिभावकों और शिक्षकों में स्कूलों को दोबारा खोलने को लेकर उत्सुकता के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा को लेकर भय की मिली-जुली भावना रही। कॉलेज बंद होने की वजह से हमारे युवाओं की कॉलेज की जिंदगी भी घर के छोटे कमरे में सिमट कर रह गई है।’’
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा सुझाव आमंत्रित करने के तीन घंटे के भीतर से करीब पांच हजार सुझाव आ चुके हैं।
गौरतलब है कि कोविड-19 की वजह से दिल्ली के स्कूल गत वर्ष मार्च से ही बंद हैं। इस साल जनवरी में दिल्ली सरकार ने नौंवी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल आने की अनुमति दी थी लेकिन, संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद इस फैसले को स्थगित कर दिया गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News