राज्य सभा सदस्य ने शाह से असम-मिजोरम विवाद पर सर्वदलीय बैठक बुलाने का अनुरोध किया

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 08:11 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 जुलाई (भाषा) राज्य सभा सदस्य रिपुन बोरा ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से अनुरोध किया कि वह असम व मिजोरम के बीच दशकों पुराने सीमा विवाद के स्थायी समाधान की तलाश के लिये दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों और पूर्वोत्तर के प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं की एक बैठक आयोजित करें।

शाह को लिखे एक पत्र में कांग्रेस सांसद ने चेतावनी दी कि अगर समय पर कार्रवाई नहीं की गई तो असम-मिजोरम सीमा पर स्थिति बद से बद्तर हो सकती है और इसका बुरा असर पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों पर भी पड़ेगा।

मिजोरम पुलिस द्वारा असम के अधिकारियों के एक दल पर सोमवार को की गई गोलीबारी में असम पुलिस के पांच कर्मियों की जान चली गई थी जबकि एक पुलिस अधीक्षक समेत 50 से ज्यादा अन्य घायल हो गए थे।

बोरा ने कहा कि असम-मिजोरम सीमा विवाद विस्फोटक स्थिति में पहुंच गया है और दोनों राज्यों के बल अब भी सीमा पर “जवाब” देने के मूड में हैं।

सांसद ने कहा कि गोलीबारी और पुलिस कर्मियों की मौत की खबर सभी पूर्वोत्तर राज्यों और देश भर में फैली है और दोनों राज्यों में तनावपूर्ण स्थिति की वजह से भीड़ द्वारा हिंसा की और घटनाएं हो सकती हैं।

उन्होंने पत्र में कहा, “सीमा विवाद से जुड़े मामले में अगर सकारात्मक राजनीतिक प्रतिक्रिया के साथ तनाव को तत्काल दूर नहीं किया गया तो दोनों राज्यों में स्थिति बद से बद्तर हो सकती है और इसका असर पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों पर भी पड़ेगा।”

उन्होंने कहा, “इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों और पूर्वोत्तर राज्यों के सभी राजनीतिक दलों, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय व स्थानीय राजनीतिक दलों समेत, तथा सभी पक्षकारों की बैठक प्रधानमंत्री की मौजूदगी में बुलाएं जिससे स्थायी समाधान हासिल किया जा सके।”

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News