सरकार ने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति 2021 का मसौदा तैयार किया : अश्विनी वैष्णव

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 08:05 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 जुलाई (भाषा) सरकार ने बताया कि उसने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति 2021 का मसौदा तैयार किया है जो समग्र रूप से राष्ट्रीय साइबर क्षेत्र की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को हल करने वाली है।
लोकसभा में अर्जुन लाल मीणा और सुनील कुमार सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र को साइबर अपराध के खिलाफ लड़ाई में शीर्ष केंद्र के रूप में नामित किया गया है। वैष्णव ने बताया कि सरकार ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों पर विशेष ध्यान देने के साथ सभी प्रकार के साइबर अपराधों से संबंधित घटनाओं की रिपोर्ट करने में समक्ष बनाने के लिये राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पेश किया है।
उन्होंने बताया, ‘‘सरकार ने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति 2021 का मसौदा तैयार किया है जो समग्र रूप से राष्ट्रीय साइबर क्षेत्र की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को हल करने वाली है।’’
एक अन्य सवाल के लिखित उत्तर में इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि देश में 2017 से 2019 के बीच महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराध के 36,463 मामले और बच्चों के खिलाफ 625 मामले दर्ज किये गए हैं।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News