बायजूस ने 4,466 करोड़ रुपये में ग्रेट लर्निंग का अधिग्रहण किया

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 05:01 PM (IST)

नयी दिल्ली, 26 जुलाई (भाषा) शिक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बायजूस ने सोमवार को 60 करोड़ अमेरिकी डॉलर (करीब 4,466 करोड़ रुपये) में सिंगापुर स्थित ग्रेट लर्निंग के अधिग्रहण की घोषणा की।

बायजूस ने एक बयान में कहा कि वह पेशेवर और उच्च शिक्षा खंड में ग्रेट लर्निंग की वृद्धि में तेजी लाने के लिए 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त निवेश भी करेगी।
इससे एक दिन पहले बायजूस ने 50 करोड़ डॉलर (करीब 3,729.8 करोड़ रुपये) में अमेरिका स्थित डिजिटल पठन मंच एपिक का अधिग्रहण करने का ऐलान किया था। बायजूस उत्तरी अमेरिकी के बाजार में 7,459.7 करोड़ रुपये का अलग से निवेश करेगी।

बयान के मुताबिक, ‘‘यह अधिग्रहण बायजूस के वैश्विक स्तर पर पेशेवर कौशलवर्धन और शिक्षा खंड में एक अरब अमेरिकी डॉलर की कुल प्रतिबद्धता, कक्षा 12 तथा परीक्षा तैयारी खंड से परे विस्तार में तेजी और कंपनी की वृद्धि योजनाओं को और गति देने का प्रतीक है।’’
ग्रेट लर्निंग बायजूस समूह के तहत एक स्वतंत्र इकाई के रूप में काम करना जारी रखेगी। ग्रेट लर्निंग का नेतृत्व इसके संस्थापक और सीईओ मोहन लखमराजू और सह-संस्थापक हरि नायर और अर्जुन नायर करते रहेंगे।

बायजूस के मुख्य ऐप में 10 करोड़ पंजीकृत छात्र-छात्राएं हैं।

बायजूस के संस्थापक और सीईओ बायजू रवींद्रन ने कहा, ‘‘सही भविष्योन्मुखी कौशल के साथ छात्रों को सशक्त बनाना हमारे लक्ष्य का मूलभूत हिस्सा है। ग्रेट लर्निंग विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित पेशेवर शिक्षा कंपनी है और यह साझेदारी इस नए खंड में हमारी पहुंच का विस्तार करेगी।’’
उन्होंने कहा, ‘‘हम इस प्रतिस्पर्धी वैश्विक अर्थव्यवस्था में पेशेवरों को उच्च गुणवत्ता वाले और उद्योगों के लिए प्रासंगिक शिक्षण कार्यक्रम मुहैया कराने के अपने मिशन में एकजुट हैं। अपनी संयुक्त ताकत के साथ हमारा लक्ष्य इस खंड में वैश्विक बाजार में अग्रणी बनना है।’’
ग्रेट लर्निंग की स्थापना 2013 में हुई थी और इसने 170 से अधिक देशों के 15 लाख शिक्षार्थियों को छह करोड़ से अधिक घंटे की शिक्षा दी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News