संकटग्रस्ट व्यापारिक पोत के चालक दल के 12 सदस्यों को आईसीजी के समन्वय से उमरगाव तट के निकट बचाया गया

punjabkesari.in Thursday, Jul 22, 2021 - 11:41 AM (IST)

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (भाषा) गुजरात के उमरगाम तट के पास भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) के समन्वय से एक व्यापारिक पोत ने एक अन्य संकटग्रस्त व्यापारिक पोत के चालक दल के 12 सदस्यों को बचा लिया।

बृहस्पतिवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुंबई में आईसीजी के समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (एमआरसीसी) को बुधवार दोपहर को जानकारी मिली कि व्यापारिक पोत कंचन, चालक दल के 12 सदस्यों के साथ गुजरात के वलसाड में उमरगाम के निकट फंस गया है। पोत में दूषित ईंधन के कारण इसके इंजन ने काम करना बंद कर दिया था और बिजली चली गई थी।
आईसीजी ने एक बयान में बताया कि एमआरसीसी ने कंचन की मदद करने के मकसद से उसके आस-पास मौजूद सभी पोतों का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा जाल को सक्रिय किया।

उसने बताया कि कंचन के पास मौजूद व्यापारिक पोत हरमीज ने तत्काल जवाब दिया और वह तुरंत कंचन की ओर मुड़ गया।

आईसीजी ने कहा, ‘‘क्षेत्र में मौसम खराब था और 50 समुद्री मील की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं और लहरें तीन-3.5 मीटर की ऊंचाई तक उठ रही थीं... हरमीज ने मुश्किलों के बावजूद बुधवार रात चलाए गए एक साहसिक अभियान में कंचन के चालक दल के सभी 12 सदस्यों को बचा लिया।

आईसीजी ने बताया कि इसके साथ ही, नौवहन महानिदेशक ने कंचन की सहायता के लिए अपने आपातकालीन पोत ‘वाटर लिली’ को तैनात किया है। उसने बताया कि जहाज के मालिकों ने दो टग बोट भी तैनात किए गए हैं, जिनके बृहस्पतिवार सुबह तक पहुंचने की संभावना है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News