भारतीय अर्थव्यवस्था पुन: मजबूती की राह लौट रही है : गडकरी

punjabkesari.in Monday, Jul 19, 2021 - 10:27 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 जुलाई (भाषा) केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि भारत ने पूरी एकजुटता के साथ कोविड-19 का सामना किया है और अर्थव्यवस्था फिर मजबूती की राह पर लौट रही है।

उन्होंने उद्योग संगठन सीआईआई द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यापार इकाइयों से उनके कर्मचारियों का टीकाकरण करने का आह्वान करते हुए कहा कि यह उनकी सामाजिक जिम्मेदारी है।

मंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, हम मजबूत और दृढ़ रहे हैं तथा कोविड महामारी का पूरी एकजुटता से सामना किया है।"
उन्होंने कहा, "मुझे बहुत उम्मीद है कि बुरा समय पीछे छूट गया है और जैसा कि आपको कई आर्थिक संकेतकों और रिपोर्ट से पता चला होगा कि हम आर्थिक दशा में सुधार की राह पर मजबूती से बढ़ रहे हैं।"
गडकरी ने साथ ही कहा कि सरकार का लक्ष्य डीजल के आयात पर होने वाले खर्च को कम करना और खतरनाक वायु प्रदूषण को रोकना है।भारतबेंज ने विद्युत ट्रक पेश किया है। बस और ट्रक के लिए सीएनजी एक सस्ता और कम प्रदूषण वाला व्यावहारिक विकल्प बनता जा रहा है।

उन्होंने कहा, "इस समय डीजल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर है जो ठेकेदारों और डेवलपर पर बोझ है।" उन्होंने कहा कि विद्युत वाहनों में लगने वाली लीथियम-आयन बैटरी का 81 प्रतिशत मूल्य (विनिर्माण में मूल्य वर्धन) भारत में ही किया जा सकता है। यही नहीं ‘मेरा प्रयास है कि लीथियम-आयन के विकल्प के रूप में अल्यूमिनियम-आयन, जस्ता-आयन , सोडियम-आयन बैटरी तैयार हो।’ गौरतलब है कि लीथियम-आयन के लिए आयात निर्भरता ज्यादा है।

इसके अलावा मंत्री ने कहा कि भारत में अतिरिक्त बिजली का उत्पादन हो रहा है और सौर जनित बिजली से शून्य कार्बन उत्सर्जन तथा निर्माण गतिविधियों में भारी बचत सुनिश्चित हो सकती है।

उन्होंने विनिर्माताओं से एलएनजी से चलने वाले निर्माण यंत्र बनाने की अपील की।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News