केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार का दौरा किया

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 09:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 जुलाई (भाषा) संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डीओएनईआर) मंत्री जी किशन रेड्डी ने सोमवार को भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (एनएआई) का दौरा किया और कहा कि देश के इतिहास को संरक्षित करना एक ‘‘प्रतिबद्धता’’ है, न कि केवल एक नौकरी।

संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी के साथ रेड्डी ने एनएआई में रिकॉर्ड प्रबंधन, संरक्षण और डिजिटलीकरण गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने अनुसंधान कक्ष, पुराने भंडार, संरक्षण कक्ष और एनएआई की पुरानी इमारत का दौरा किया और कहा कि उन्हें भारत के गैर-वर्तमान अभिलेखों के सबसे समृद्ध और उत्तम संग्रहों में से एक को संभालने का अवसर मिला है जो देश के गौरवशाली इतिहास और संस्कृति का प्रमाण है।

आठ जुलाई को पद्भार संभालने वाले मंत्री ने कहा कि एनएआई दुनिया में अभिलेखागार के सबसे बड़े और प्रतिष्ठित केंद्रों में से एक है और 80 करोड़ पृष्ठों, 57 लाख फाइलों और 1.2 लाख नक्शों के रिकॉर्ड हैं। उन्होंने कहा, ‘‘भविष्य की पीढ़ियों के लिए इन अभिलेखों को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है। मैं भारत सरकार के महत्वपूर्ण समझौतों, विदेशी संधियों और व्यक्तित्वों तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कार्यों से संबंधित दस्तावेजों और बौद्ध संस्कृति से संबंधित दस्तावेज के संरक्षण कार्य की सराहना करता हूं।’’
रेड्डी ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े सभी महापुरुषों के इतिहास को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के संदर्भ में डिजिटल किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘आने वाले वर्ष में, यह पोर्टल पर उपलब्ध होगा। मैं ऐतिहासिक दस्तावेजों के इस उत्कृष्ट रखरखाव में शामिल अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं। ये विद्यार्थियों और शोधकर्ताओं के लिए देश के इतिहास को जानने में बेहद मददगार होंगे। डिजिटलीकरण का काम पूरा होने के बाद, यह एक नया अनुभव होगा। भारत के इतिहास को संरक्षित करना एक प्रतिबद्धता है, न कि केवल एक नौकरी।’’
मंत्री ने सभी को यह भी आश्वासन दिया कि सरकार एनएआई में सभी अभिलेखों की संरक्षक है और सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के दौरान उनकी पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News