जयशंकर एससीओ की बैठक में भाग लेने के लिए ताजिकिस्तान जायेंगे

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 11:13 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 जुलाई (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की परिषद और अफगानिस्तान पर एससीओ संपर्क समूह की बैठकों में भाग लेने के लिए 13-14 जुलाई को ताजिकिस्तान की यात्रा पर जायेंगे।
इन बैठकों में पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के भी शामिल होने की उम्मीद है।
जयशंकर के शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के इतर भाग लेने वाले कुछ देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की उम्मीद है। हालांकि पाकिस्तान या चीन के साथ किसी भी द्विपक्षीय बातचीत को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस बैठक में दुशांबे में एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद की 16-17 सितम्बर को होने वाली बैठक की तैयारियों का आकलन और वर्तमान अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया जायेगा।

मंत्रालय ने कहा कि यात्रा के दौरान विदेश मंत्री 14 जुलाई को अफगानिस्तान पर एससीओ संपर्क समूह की बैठक में भी शामिल होंगे। इस बैठक में अफगानिस्तान सरकार की भागीदारी भी देखने को मिलेगी।
विदेश मंत्रालय के अनुसार ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन के आमंत्रण पर जयशंकर ताजिकिस्तान की यात्रा करेंगे। मंत्रालय ने बताया कि विदेश मंत्रियों की एससीओ परिषद की बैठक में संगठन की उपलब्धियों पर चर्चा की जायेगी क्योंकि यह इस वर्ष अपने गठन की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है।

सूत्रों ने बताया कि ताजिकिस्तान यात्रा के बाद संपर्क बैठक के लिए मंत्री के उज्बेकिस्तान जाने की भी उम्मीद है।

भारत और पाकिस्तान वर्ष 2017 में एससीओ के स्थायी सदस्य बने थे। भारत और पाकिस्तान के अलावा आठ सदस्यीय एससीओ में रूस, चीन, कजाखिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News