सरकार जल्द जारी करेगी नयी साइबर सुरक्षा रणनीति: राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा संयोजक

punjabkesari.in Saturday, Jul 03, 2021 - 07:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा संयोजक राजेश पंत ने कहा है कि सरकार जल्द ही नयी साइबर सुरक्षा रणनीति जारी करेगी।

पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया (पीएएफआई) की ओर से शुक्रवार को आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह रणनीति भारत में साइबर दुनिया के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को समग्रता से कवर करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘उम्मीद है कि सरकार इस साल नयी साइबर सुरक्षा रणनीति जारी करेगी।’’उन्होंने कहा, ‘‘इस रणनीति की दृष्टि में सुरक्षित, लचीला, जीवंत और विश्वसनीय साइबर क्षेत्र सुनिश्चित करना है।’’
पंत ने कहा कि नयी रणनीति राष्ट्रीय संसाधन के रूप में डाटा हो या घरेलू क्षमताओं का निर्माण या फिर साइबर ऑडिट, विभिन्न पहलुओं के दिशानिर्देश के रूप में होगी।

पीएएफआई की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक पंत ने कहा, ‘‘इस नयी रणनीति में लगभग 80 बेजोड़ प्रदाय हैं।’’पीएएफआई संवाद का मुख्य विषय ‘‘नयी सामान्य स्थिति में साइबर सुरक्षा’’था।

दूरसंचार क्षेत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े पहलुओं पर पंत ने कहा, ‘‘जहां अन्य देशों ने कौन सी कंपनी उसके यहां काम नहीं कर सकती, उसकी काली सूची तैयार की है, तो भारत ने उन कंपनियों की सूची तैयार की, जो भारत में काम कर सकती हैं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News