विस्ट्रॉन, फॉक्सकॉन, डेल सहित 14 कंपनियों को आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना के तहत मंजूरी दी गयी

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 11:50 PM (IST)

नयी दिल्ली, एक जुलाई (भाषा) सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि डेल, लावा, डिक्सन, विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन सहित 14 कंपनियों को सूचना प्रौद्योगिकी हार्डवेयर के लिए उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन (पीएलआई) के तहत मंजूरी दी गयी है।

अगले चार वर्षों में इन कंपनियों से 1.61 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के कुल उत्पादन को बढ़ावा देने और 36,000 से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार के सीधे अवसरों का सृजन करने की उम्मीद है।

आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना तीन मार्च, 2021 को अधिसूचित की गयी है। यह पात्र कंपनियों को चार साल की अवधि (वित्त वर्ष 2021-22 से वित्त वर्ष 2024-25) के लिए भारत में विनिर्मित लक्षित उत्पादों के तहत वित्त वर्ष 2019-20 के आधार पर शुद्ध रूप से बढ़ी हुई बिक्री पर एक से चार प्रतिशत का प्रोत्साहन देता है।

घरेलू कंपनियों की श्रेणी में 10 कंपनियों के प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी है इनमें लावा इंटरनेशनल लिमिटेड, डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड, नेटवेब, स्माइल इलेक्ट्रॉनिक्स सहित अन्य शामिल हैं।

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि योजना वैश्विक और साथ ही घरेलू विनिर्माण कंपनियों से मिले आवेदन के लिहाज से काफी सफल रही है।

उन्होंने कहा, "हम मूल्य श्रृंखला में एक मजबूत तंत्र का निर्माण करने और उसे वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं से जोड़ने को लेकर आशान्वित हैं, इससे देश में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण तंत्र को मजबूती मिलेगी।"


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News