सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश के अपने समकक्षों से बातचीत की

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 10:44 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर टेलीफोन पर अलग-अलग बातचीत की।

सेना ने कहा कि जनरल नरवणे की ऑस्ट्रेलियाई सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रिचर्ड एम बर के साथ बातचीत द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पर केंद्रित थी।

यह बातचीत रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पीटर डटन के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने को लेकर टेलीफोन पर बातचीत के लगभग एक महीने बाद हुई।

पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के बीच एक ऑनलाइन शिखर सम्मेलन के दौरान, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अपने संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया था और साजोसामान सहयोग के लिए सैन्य ठिकानों तक पारस्परिक पहुंच के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

सेना ने ट्वीट किया, ‘‘सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने बांग्लादेश सेना के प्रमुख जनरल एस एम शफीउद्दीन अहमद के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के पहलुओं पर चर्चा की।’’
यह वार्ता वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया की बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा के समापन के एक दिन बाद हुई।

कोरोना वायरस महामारी के बावजूद पिछले छह महीनों में दोनों पक्षों के बीच कई यात्राएं हुई हैं। वर्ष 2021 में बांग्लादेश की मुक्ति की 50वीं वर्षगांठ और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News