लोकसभा अध्यक्ष ने विधायकों, अधिकारियों आदि के लिये ‘भाषा सीखने के कार्यक्रम’ की शुरूआत की

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 05:10 PM (IST)

नयी दिल्ली, 22, जून (भाषा) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को संसद सदस्यों, राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के विधायकों, अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए ‘भाषा सीखने के कार्यक्रम’ की डिजिटल माध्यम से शुरूआत की ।
आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि भाषा लोगों और संस्कृतियों को साथ जोड़ता है । लोकतंत्र को एक दूसरे के अच्छे अनुभवों का लाभ उठाना चाहिए और भाषा सीखनी चाहिए ।
उन्होंने कहा कि विदेशी भाषा की जानकारी से लोकतंत्र को एक दूसरे के करीब लाने और दुनिया भर में संसदीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में मदद मिलती है ।
बिरला ने कहा कि भारत में समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और बहुलतावाद यहां बोली जाने वाली अनेक भाषाओं में जीवंत स्वरूप में है ।
उन्होंने पंचायत से संसद तक लोगों के प्रतिनिधित्व को मजबूत बनाने पर जोर दिया । उन्होंने लोगों से कम से कम एक भारतीय एवं एक विदेशी भाषाएं सीखने पर भी जोर दिया ।
लोकसभा सचिवालय के संसदीय अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान लोकतंत्र (प्राइड) ने लोकसभा सचिवालय सांसदों, राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों के विधायकों, अधिकारियों और परिवार के सदस्यों के लिए ऑनलाइन भारतीय व विदेशी भाषा सीखने का कार्यक्रम आयोजित किया है ।
सत्र में फ्रांस, जर्मनी, जापान, पुर्तगाल, रूस और स्पेन के राजदूत विशेष आमंत्रित थे और उन्होंने आभासी माध्यम से इसमें भाग लिया ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News