दिल्ली को जुलाई में कोविड टीके की 15.19 लाख खुराक मिलेगी: आतिशी

2021-06-22T13:45:22.05

नयी दिल्ली, 21 जून (भाषा) आम आदमी पार्टी (आप) की विधायक आतिशी ने सोमवार को कहा कि दिल्ली को कोविड-19 से बचाव के लिए अपनी पात्र आबादी का टीकाकरण करने के वास्ते दो करोड़ से अधिक खुराक की आवश्यकता है लेकिन केन्द्र जुलाई में केवल 15.19 लाख खुराक देगा जिससे राष्ट्रीय राजधानी में टीकाकरण की गति और प्रगति गंभीर रूप से प्रभावित होगी।

उन्होंने एक ऑनलाइन टीकाकरण बुलेटिन में कहा कि दिल्ली सरकार केंद्र से अधिक खुराक की उम्मीद कर रही थी क्योंकि शहर महामारी की लहरों के प्रति अधिक संवेदनशील है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम में ‘‘कुप्रबंधन’’है।

आतिशी ने कहा, ‘‘केंद्र ने जानकारी दी है कि एक जुलाई से दिल्ली को उस महीने की 15,19,000 खुराकें मिलेंगी। यह या तो कम है या पिछले महीनों में प्राप्त खुराकों की संख्या के बराबर है। यह संख्या जून में 14 लाख, मई में 13.25 लाख और अप्रैल में 23 लाख थी।’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली की पात्र आबादी जिन्हें टीके की कोई खुराक नहीं मिली है, उनकी संख्या 83.7 लाख है, और इसलिए यदि कम से कम एक खुराक प्राप्त करने वाले लोगों को शामिल किया जाए तो दिल्ली के लोगों के लिए दो करोड़ से अधिक खुराक की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हमें केवल लगभग 15 लाख खुराक प्राप्त होने जा रही हैं। इस दर पर पूरी पात्र आबादी को टीकाकरण करने में 13 महीने या उससे अधिक समय लगेगा, लेकिन उस समय तक कोविड की कई लहरें दिल्ली में आ सकती हैं। इससे टीकाकरण की गति गंभीर रूप से प्रभावित होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए हम केंद्र से अपील करते हैं कि इस महामारी से निपटने के लिए दिल्ली को अधिक से अधिक संख्या में खुराक भेजें।’’
आतिशी ने कहा कि एक तरफ, केंद्र का कहना है कि वह 21 जून से सार्वभौमिक टीकाकरण शुरू कर रहा है और फिर दिल्ली को जुलाई के लिए सिर्फ 15 लाख खुराक दे रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News